SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द घोषित हो, 24 सितंबर को होगी अगली सुनवाई

नई दिल्ली(एजेंसी): सीबीएसई के किसी विषय में असफल रहने के चलते कंपार्टमेंट परीक्षा दे रहे लगभग दो लाख छात्रों के लिए राहत के संकेत आए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को कम्पार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा.

इसके साथ ही कोर्ट ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से भी कॉलेज एडमिशन की कट ऑफ तारीख आगे बढ़ाने को कहा, जिससे इन छात्रों को एडमिशन में दिक्कत न हो. गुरुवार 24 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई होगी.

मामले की सुनवाई के दौरान यूजीसी की तरफ से वकील अपूर्व कुरुप पेश हुए थे. उन्होंने पीठ को बताया कि कॉलेजों में दाखिले के लिए कट ऑफ की तारीख के आने की संभावना अक्टूबर के अंत में सबसे अधिक है. अगर सीबीएसई इससे पहले कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित करता है, तो छात्र दाखिला ले सकेंगे.

वहीं छात्रों के एक समूह की तरफ से पेश हुए वकील विवेक तन्खा ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं 29 सितंबर को खत्म हो रही हैं. अगर हम परीक्षा देते हैं और दाखिला नहीं ले पाते हैं तो इसका कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि सीबीएसई को जल्द परीक्षा के नतीजे घोषित करने चाहिए और यूजीसी को शैक्षणिक कैलेंडर में कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों को समायोजित करना चाहिए.

बता दें कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. बोर्ड ने स्टूडेंट्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए हर संभव तैयारी की है. साथ ही गाइडलाइंस भी जारी की हैं. स्टूडेंट्स की सेफ्टी को देखते हुए एग्जाम सेंटर्स की संख्या 575 से बढ़ाकर 1278 की गई है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password