PUBG समेत 118 Apps को बैन किए जाने पर चीन भड़का, जानें क्या कहा?

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. इस बीच बुधवार को मोदी सरकार ने 118 विदेशी मोबाइल एप को बैन कर दिया. इसमें ज्यादातर Apps चीन से जुड़ी है. अब भारत सरकार के कदमों पर चीन ने प्रतिक्रिया दी है.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने चीन के कॉमर्स मिनिस्ट्री के हवाले से कहा, ”मोबाइल Apps पर भारत का प्रतिबंध चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन करता है. चीन गंभीरता से चिंतित है, इसका विरोध करता है.”

इससे पहले केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा था कि जिन 118 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाये गये हैं, उनके साथ सुरक्षा, निगरानी और भारतीय उपयोक्ताओं (यूजरों) की सूचनाओं की गोपनीयता से संबंधित दिक्कतें थीं.

उन्होंने कहा कि भारत ऐसे देशों में से है, जहां मोबाइल ऐप सर्वाधिक डाउनलोड किये जाते हैं. अब सरकार ने ‘मेड इन इंडिया’ ऐप पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है.

सरकार ने लोकप्रिय गेमिंग App पबजी सहित चीन की कंपनियों से जुड़े 118 अन्य मोबाइल एप पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया. इन्हें भारत की संप्रभुता, अखंडत, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिये खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगायी गयी है.

चीन की कंपनियों से संबंधित जिन App पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है, उनकी संख्या बढ़कर अब 224 हो गयी है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password