फेसमास्क को लेकर एविएशन रेगुलेटर सख्त, नहीं पहनने पर ‘नो फ्लाई लिस्ट में’ दर्ज हो जाएगा नाम

नई दिल्ली(एजेंसी): हवाई यात्रा के दौरान फेस मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों को लेकर एविएशन मंत्रालय ने सख़्त रुख़ अपना लिया है. सरकार के एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने एक आदेश जारी कर एलान किया है कि जो हवाई यात्री उड़ान के दौरान फ़ेस मास्क नहीं पहनेंगे उन्हें आगे की यात्राओं के लिए ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में डाल दिया जाएगा.

एविएशन मंत्रालय की नो फ़्लाई लिस्ट में आने का मतलब ये है कि ऐसे यात्री जो जानबूझकर कर उड़ान के दौरान फ़ेस मास्क नहीं पहनते हैं उन्हें आगे की किसी भी एयर लाइंस से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एविएशन मंत्रालय की नो फ़्लाई लिस्ट दरअसल एक प्रकार की ब्लैक लिस्ट है जिसमें शामिल नामों को सभी एयर लाइंस को सौंप दिया जाएगा. ऐसे यात्रियों को आगे की उड़ानों से रोकना एयर लाइंस की ज़िम्मेदारी होगी.

डीजीसीए के मुताबिक़ सिर्फ़ ऐसे यात्री जिन्हें मास्क लगाने में किन्हीं स्वास्थ्य कारणों से परेशानी हो रही है केवल उन्हें ही बिना मास्क के हवाई यात्रा करने की इजाज़त दी जा सकती है. ऐसे में एयर लाइंस को दूसरे यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा.

आग्रह करने के बाद भी फ़ेस मास्क न लगाने वाले किसी यात्री का नाम नो फ़्लाई लिस्ट में डालने का अधिकार डीजीसीए ने फ़्लाइट के क्रू मेम्बरों और फ़्लाइट कमांडर को दिया है. केबिन क्रू या फ्लाइट कमांडर अगर ऐसा देखते हैं कि कोई हवाई यात्री जानबूझकर फेस मास्क नहीं पहनता है और अन्य यात्रियों के लिए खतरा बनता है तो ऐसे ‘लापरवाह’ हवाई मुसाफिरों को एविएशन मंत्रालय नो फ्लाई लिस्ट में डालेगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password