रूस ने अपनी वैक्सीन Sputnik 5 को लेकर भारत से संपर्क साधा

नई दिल्ली(एजेंसी): दुनिया में कोरोना वायरस महामारी से हाहाकार मचा हुआ है. अकेले भारत में अबतक कोरोना के साढ़े 31 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. हर किसी को कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार है. इस बीच रूस से ब़ड़ी खबर आई है. सूत्रों के मुताबिक, कोरोना की पहली वैक्सीन बनाने वाले रूस ने अपनी वैक्सीन Sputnik को लेकर भारत से संपर्क साधा है.

बताया ये भी जा रहा है कि रूस अपनी वैक्सीन Sputnik 5 की विस्तृत जानकारी भारत के साझा भी कर रहा है. इसको लेकर रूस ने बायोटेक्निक विभाग और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से भी संपर्क किया गया है. खबर ये भी है कि आज स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में रूस के राजदूत भी मौजूद थे.

बता दें कि इससे पहले भी खबर आई थी कि रूस भारत के साथ पार्टनरशिप करने के लिए इच्छुक है. रूस ने भारत में कोरोना की दवा ‘स्पूतनिक 5’ का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की इच्छा जताई है. रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किरिल दमित्रिएव ने कहा कि रूस कोविड-19 की वैक्सीन स्पूतनिक 5 के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है.

दमित्रिएव ने कहा कि लातिन अमेरिकी, एशिया और पश्चिम एशिया के कई देश टीके के उत्पादन में इच्छुक हैं. उन्होंने कहा, “इस टीके का उत्पादन बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है और फिलहाल हम भारत के साथ साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं. यह कहना बेहद महत्वपूर्ण है कि टीके के उत्पादन के लिए होने वाली यह साझेदारियां हमें मांग को पूरा करने में सक्षम बनाएंगी. रूस अंतरराष्ट्रीय सहयोग की उम्मीद कर रहा है.”

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 60,975 नए मरीज सामने आए और 848 लोगों की मौत हो गई. देश में अबतक 31 लाख 67 हजार 323 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 58 हजार 390 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या 7 लाख 4 हजार हो गई और 24 लाख लोग ठीक हो चुके हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password