दिल्ली में तेज बारिश के बाद हालात खराब, उत्तराखंड में भी कई हाइवे बंद

नई दिल्ली(एजेंसी): मौसम विभाग के मुताबिक आज गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में आज भारी बारिश हो सकती है.

केरल में इडुक्की जिले के पेट्टीमुडी में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 55 हो गई है. लापता लोगों की तलाश के लिए बुधवार को जारी राहत अभियान के दौरान मलबे से तीन और शव बरामद किए गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राजामाला के निकट पेट्टीमुडी में एनडीआरएफ, अग्निशमन और पुलिस विभाग के कर्मी लापता 15 लोगों की तलाश के काम में जुटे हैं. ये लोग सात अगस्त से लापता है.

अधिकारियों ने बताया कि अब तक हमने 55 लोगों के शव बरामद किए हैं. पहले हमने 12 लोगों को बचाया था. फिलहाल 15 लोग लापता हैं. इडुक्की में अधिकारी एच दिनेशन ने बताया कि छह दिन से घटनास्थल पर तलाश जारी है. तलाश अभियान के लिए मौसम अनुकूल है. दिनेशन ने कहा कि सात अगस्त को हुए भूस्खलन में 82 लोग प्रभावित हुए थे.

असम के धेमाजी, बक्सा और मोरीगांव जिले बुधवार को भी जलमग्न रहे. हालांकि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ का पानी कम हुआ है. एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बाढ़ बुलेटिन के अनुसार इस समय इन तीन जिलों में 14,205 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं जबकि 7,009 हेक्टेयर कृषि भूमि पर फसल को नुकसान हुआ है.

बुलेटिन के अनुसार धेमाजी सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिला है जहां 12,908 लोग प्रभावित हैं. इसके बाद बक्सा में एक हजार लोग प्रभावित हैं और मोरीगांव में 297 लोग प्रभावित हैं. इस साल बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 136 है. इनमें से 110 लोगों की मौत बाढ़ से संबंधित घटनाओं और 26 की मौत भूस्खलन से हुई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए बुधवार को रेड अलर्ट जारी किया. उसने इस अवधि में राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान लगाया गया है. इस बीच अधिकारियों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और मध्य हिस्से के कई भाग में बुधवार को भारी वर्षा हुई.

विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड, सौराष्ट्र के द्वारका और जामनगर, दमन और दादर व नगर हवेली केंद्रशासित प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उसके अनुसार मछुआरों को 16 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.

उत्तराखंड में देहरादून जिले के ऋषिकेश में बुधवार को बारिश होने के चलते बद्रीनाथ और केदारनाथ को जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर चट्टान गिरने से यातायात के लिये बाधित हो गया. मुनि की रेती पुलिस थाना प्रभारी किशोर सकलानी ने कहा कि रामजार्ग को साफ करने के लिये यातायात अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.

थाना प्रभारी ने बताया कि गड्डू और शिवपुरी के बीच कई स्थानों पर सड़क पर चट्टान गिर गये. उन्होंने बताया कि गंगा नदी का जल स्तर यहां खतरे के निशान से 10 सेंमी ऊपर आ गया है. उन्होंने बताया कि गंगा की सहायक नदी हेनवल का जलस्तर भी बढ़ गया है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password