बारिश ने थामी दिल्ली की रफ्तार, जलजमाव के साथ सड़कें ब्लॉक, राजधानी में बैलगाड़ी का भी चलना मुहाल

नई दिल्ली(एजेंसी): राजधानी दिल्ली एक बार फिर पानी पानी हो गई है. कल रात से हो रही तेज बारिश से आईटीओ और मिंटो रोड समेत कई मुख्य सड़कें ब्लॉक हो गई हैं. इन सड़कों पर ट्रैफिक रेंग रहा है, जिससे कई किलोमीटर तक का जाम लग गया है. द्वारका के पास एक बैलगाड़ी भी पानी में धंस गई और उसपर सवाल लोग नीचे सड़क पर भरे पानी में गिर गए.

राष्ट्रीय राजधानी में रातभर बारिश के बाद गुरुवार सुबह भी बारिश जारी रही, जिससे शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज भी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. आईएमडी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे तक पालम वेधशाला में 86 और सफदरजंग मौसम केन्द्र में 42.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

राजधानी में हुई बारिश के कारण अलग-अलग नजारे भी दिखे. दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहे ITO पर भारी बारिश के कारण ट्रैफिक धीमा हो गया और फिर लंबा जाम लग गया. वहीं दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर इलाके में अंडरपास में पानी भर जाने के कारण एक कारण आधी डूब गई. इसके कारण लोगों ने मिलकर गाड़ी को धक्का दिया और पानी से बाहर निकाला.

आईएमडी के अनुसार बुधवार शाम तक शहर में अगस्त में होने वाली बारिश की तुलना में इस साल अब तक 72 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. पिछले 10 साल में यह सबसे कम बारिश है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में ‘‘रात भर बारिश जारी रही’’ और आज दिन में भी बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि मॉनसून की अक्षरेखा दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी हुई है. इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण है. अरब सागर से उठी दक्षिण-पूर्वी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से आर्द्रता बनी है.

उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन दिनों तक हल्की बारिश जारी रहेगी. इससे पहले आईएमडी ने मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच एक-दो बार भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password