नई शिक्षा नीति में किसी से भेदभाव नहीं, 21वीं सदी के भारत की नींव रखने वाली नीति : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली(एजेंसी) नई शिक्षा नीति : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं. इस कार्यक्रम का नाम कॉन्क्लेव ऑन ट्रांसफोरमेशनल रिफॉर्म्स इन हायर एजुकेशन अंडर नेशनल एजुकेशन पॉलिसी है. कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल भी मौजूद हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय द्वारा ही कराया जा रहा है. जिसमें नई शिक्षा नीति, भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसे मसलों पर चर्चा की जाएगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमेटी के सभी सदस्य मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें :

अब ट्रंप ने दिया चीन को जोर का झटका: अमेरिका में Tik Tok और WeChat पर लगा बैन

नई शिक्षा नीति के बारे में नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये भी खुशी की बात है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद देश के किसी भी क्षेत्र से, किसी भी वर्ग से ये बात नहीं उठी कि इसमें किसी तरह का बायस है, या किसी एक ओर झुकी हुई है. कुछ लोगों के मन में ये सवाल आना स्वभाविक है कि इतना बड़ा रिफॉर्म कागजों पर तो कर दिया गया, लेकिन इसे जमीन पर कैसे उतारा जाएगा. यानि अब सबकी निगाहें इसके इंप्लीमेंटेशन की तरफ हैं.

यह भी पढ़ें :

सीएम भूपेश बघेल 96 करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात, हितग्राहियों से भी करेंगे चर्चा

नरेंद्र मोदी बोले कि आज देशभर में इसकी व्यापक चर्चा हो रही है. अलग-अलग क्षेत्र के लोग, अलग-अलग विचारधाराओं के लोग, अपने व्यूज दे रहे हैं, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को रिव्यू कर रहे हैं. ये एक हेल्दी डिबेट है, ये जितनी ज्यादा होगी, उतना ही लाभ देश की शिक्षा व्यवस्था को मिलेगा.

यह भी पढ़ें :

यहां यात्री बस हादसे का हुई शिकार, 2 दर्जन से ज्यादा यात्री थे सवार, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में कराया गया भर्ती

जितनी ज्यादा जानकारी स्पष्ट होगी फिर उतना ही आसान इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति का इंमप्लीमेंटेशन भी होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि 3-4 साल के व्यापक विचार-विमर्श के बाद, लाखों सुझावों पर लंबे मंथन के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति को स्वीकृत किया गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में आज का ये कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है. इस कॉन्क्लेव से भारत के एजुकेशन वर्ल्ड को राष्ट्रीय शिक्षा नीति- राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी.

यह भी पढ़ें :

कोरोना वायरस : 20 लाख का आकंड़ा पार, सिर्फ 21 दिन में आए 10 लाख केस, 24 घंटे में रिकॉर्ड 62 हज़ार की सबसे बड़ी बढ़ोतरी

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password