जानिए देश में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अभी तक किस-किस जगह हुआ है

नई दिल्ली(एजेंसी): देशभर में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. दुनियाभर की तमाम संस्थाएं इस वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटी हैं. कुछ संस्थाओं ने वैक्सीन बना लेने का दावा भी किया है. भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जेनरल ने इन वैक्सीनों के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी भी दी है. भारत में हैदराबाद की भारत बायोटेक और अहमदाबाद की जाइडस कैडिला कंपनी ने ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है. यहां आपको बता रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल देश में अभी तक किस-किस जगह हुआ है…

दिल्ली एम्स– देश की राजधानी दिल्ली में सबसे पहले एम्स अस्पताल में 30 साल के शख्स को कोरोना वैक्सीन दी गई थी. अब तक 100 से ज्यादा वॉलिंटियर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है.

निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल (हैदराबाद)– यहां अबतक 60 वॉलिंटियर्स को डोज दी गई है. हाल ही में सोमवार को दो और शनिवार को दो वॉलिंटियर्स को दवा दी गई.

PGIMS, रोहतक- यहां सबसे पहले तीन वॉलिंटियर को 17 जुलाई को वैक्सीन दी गई थी. अबतक 20 वॉलिंटियर्स पर टेस्ट किया गया है. इनको दूसरी डोज 31 जुलाई को दी जाएगी.

SRMS मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, चेन्नई– यहां गुरुवार को दो वॉलिंटियर्स को डोज दी गई थी. अब उन्हें अगली डोज 14 दिनों बाद दी जाएगी.

एम्स, पटना– यहां 18 वॉलिंटियर्स को सेलेक्ट किया गया है. 11 वॉलिंटियर्स को 15 जुलाई को पहली डोज दी गई थी, इन्हें अगली डोज 29 जुलाई को दी जाएगी.

रेडकर हॉस्पिटल, गोवा– पहले चरण के लिए 50 वॉलिंटियर्स को सेलेक्ट किया गया है. शनिवार को 11 वॉलिंटियर्स को डोज दी गई.

गिल्लूरकर मल्टी स्पेशल हॉस्पिटल, नागपुर– यहां 10 वॉलिंटियर्स को सेलेक्ट किया गया है. इनकी स्क्रीनिंग चल रही है. इन्हें पहली डोज जुलाई के आखिरी या अगस्त के पहले हफ्ते में दी जाएगी.

सम हॉस्पिटल, भुवनेश्वर– बंगाल से 60 लोगों ने ट्रायल में शामिल होने के लिए अप्लाई किया है. 20 जुलाई से इनकी स्क्रीनिंग शुरू हो गई है. वैक्सीन की पहली डोज कुछ ही दिनों में दी जाएगी.

जीवन रेखा हॉस्पिटल, कर्नाटक– यहां 200 वॉलिंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है. जल्द ही नजीते सबके सामने होंगे.

किंग जॉर्ज हॉस्पिटल, विशाखापट्ठनम– यहां जल्द वैक्सीन का ट्रायल शुरू होने की संभावना है. सिर्फ आंध प्रदेश के डायरेक्टर ऑफ मेडिकल एजुकेशन से अनुमति मिलने का इंतजार है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password