राहुल गांधी : चीन से निपटने के लिए पीएम मोदी के पास विजन नहीं, सवाल पूछना मेरी जिम्मेदारी

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है और साथ ही जारी है इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला. वीडियो सीरीज ‘राहुल गांधी के साथ सत्य का सफर’ में चीन से तनाव के मुद्दे पर राहुल ने तीसरा वीडियो जारी कर कहा है कि चीन आज भारत में इसलिए घुस आया है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास विजन यानी दृष्टिकोण नहीं है. राहुल ने साफ किया कि सरकार से सवाल पूछना उनकी जिम्मेदारी है ताकि सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाए. वीडियो जारी करते हुए राहुल गांधी ने ट्विटर पर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री का पूरा फोकस अपनी छवि बनाने पर है.

चीन से निपटने के उपायों पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सीमा विवाद का समाधान करने के लिए हमें अपना तरीका बदलना होगा. हमें अपनी सोच बदलनी होगी. चीनियों के साथ मानसिक मजबूती से निपटना पड़ेगा. कांग्रेस नेता ने कहा “यदि आप उनसे निपटने के लिए मजबूत स्थिति में है तभी उनसे वो हासिल कर पाएंगे, जो आपको चाहिए और यह सचमुच किया जा सकता है. लेकिन यदि उन्होंने कमजोरी पकड़ ली तो, फिर गड़बड़ है.”

राहुल ने कहा कि बिना किसी स्पष्ट दृष्टिकोण के हम चीन से नहीं निपट सकते. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण की जरूरत है और भारत को एक वैश्विक विचार बनना होगा. बड़े स्तर पर सोचने से ही भारत की रक्षा की जा सकती है.

राहुल ने अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हम आपस में लड़ रहे हैं क्योंकि आगे बढ़ने के लिए स्पष्ट दृष्टिकोण का अभाव है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी है कि वो दृष्टिकोण दें लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. दृष्टिकोण नहीं है इसलिए ही आज चीन भारत भूमि पर घुसा है.

राहुल गांधी द्वारा केंद्र सरकार से सवाल पूछने पर बीजेपी उनकी मंशा पर सवाल खड़े करती है. सम्भवतः इसकी सफाई के तौर पर बिना किसी का नाम लिए राहुल गांधी ने यह भी कहा “मैं जानता हूं कि प्रधानमंत्री प्रतिद्वंदी हैं. मेरी जिम्मेदारी उनसे सवाल पूछने की है. मेरा दायित्व है कि मैं प्रश्न पूछूं, दबाव डालूं ताकि वो काम करें.

चीन के साथ तनाव को लेकर राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलावर हैं. पहले दो वीडियो में राहुल ने कहा था कि चीन की रणनीति सुनियोजित है. आर्थिक और वैश्विक तौर पर भारत की कमजोर स्थिति के कारण चीन ने हमले के लिए यह वक्त चुना. इसके साथ ही राहुल ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी चीन के दबाव में हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password