दिल्ली-NCR में तेज बारिश ने गर्मी से दी राहत, जगह- जगह जलजमाव, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली(एजेंसी): दिल्ली-NCR में घने बादलों के बाद अब भारी बारिश का दौरा जारी है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. दिल्ली में भारी बारिश के बाद राजधानी के निचले इलाकों में जगह-जगह पानी जमा हो गया है. तेज बारिश ने ट्रैफिक की ऱफ्तार थाम दी है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार की सुबह एक अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक रिंग रोड पर WHO बिल्डिंग के पास जलभराव के कारण भैरो मार्ग से IP फ्लाईओवर की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है. साथ ही चिराग दिल्ली से नेहरु प्लेस की ओर जा रही सड़क पर सावित्री सिनेमा के पास बस के खराब होने से जाम लग गया है. ट्रैफिक पुलिस ने इस रास्ते का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी है.

मौसम विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार में हल्की से मध्यम के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ़्फराबाद और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम मॉनसूनी बौछारों के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

 दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना के उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड व अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. कोंकण गोवा और गुजरात में कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को भारी बारिश हुई जिससे शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. स्थानीय लोगों ने घरों में घुसते बारिश के पानी और सड़कों पर फंसे हुए वाहनों की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पुर्वानुमान जताया था. इसके बाद बारिश की तीव्रता और वितरण में कमी आने की संभावना है.

रविवार को शहर में भारी बारिश से मची तबाही के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी. उत्तरी दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने से दस पेड़ जड़ से उखड़ गए. सफदरजंग, लोधी रोड, पालम और रिज मौसम स्टेशनों में क्रमशः 24.8 मिमी, 28.5 मिमी, 23 मिमी और 17 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली यातायात पुलिस के मुताबिक सराये काले खां, आश्रम और आईटीओ पर जलभराव से यातायात प्रभावित हुआ.

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत में अगले दो से तीन दिन में बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पूर्वी हवाओं और अरब सागर से आने वाली दक्षिण्पश्चिमी हवाओं का मेल होता रहेगा. इस बीच यहां मानसून भी सक्रिय है. इन दो कारकों से दिल्ली-एनसीआर में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password