राजस्थान हाई कोर्ट में सचिन पायलट समेत बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई शुरू हुई

नई दिल्ली(एजेंसी): राजस्थान में जारी सियासी संकट के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. राजस्थान हाईकोर्ट में आज भी पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट और 18 अन्य बागी कांग्रेसी विधायकों की याचिका पर सुनवाई जारी रहेगी. इस याचिका में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा उन्हें भेजे गए अयोग्यता नोटिस को चुनौती दी गई है. आज बागी विधायकों की तरफ से मुकुल रोहतगी बहस करेंगे. सोमवार को बागी विधायकों की तरफ से हरीश साल्वे ने अपनी दलीलें रखी थी. राजस्थान हाई कोर्ट में सुनवाई सुबह 10.30 बजे शुरु होगी.

आपको बता दें कि अगर राजस्थान हाई कोर्ट स्पीकर के नोटिस को सही बताती हैं तो सचिन पायलट समेत उनके बागी विधायकों की सदस्यता जा सकती है. कांग्रेस की प्रदेश इकाई में मची खींचतान के बीच पायलट खेमा शुक्रवार को अदालत पहुंचा था. चीफ जस्टिस इंद्रजीत महंती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता ने शुक्रवार को सुनवाई की थी और दलीलें सुनी थीं.

इसके अलावा कल का घटनाक्रम देखें तो हाई कोर्ट की कार्यवाही सोमवार सुबह शुरू हुई और शाम तक चली. पार्टी व्हिप की अवज्ञा करने को लेकर विधायकों को राजस्थान विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित करने के लिये पार्टी द्वारा विधानसभा अध्यक्ष से शिकायत किये जाने के बाद यह नोटिस विधायकों को जारी किया गया था. पायलट खेमे की हालांकि दलील है कि पार्टी का व्हिप तभी लागू होता है जब विधानसभा का सत्र चल रहा हो.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password