पूछिए अब आधार से जुड़ा कोई भी सवाल, UIDAI की ट्विटर सर्विस तुरंत देगी जवाब

नई दिल्ली(एजेंसी): यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए अब ट्विटर सर्विस शुरू की है. इस संबंध में कोई भी जानकारी अब इसकी ट्विटर सर्विस से मिल सकती है. यूआईडीएआई के ट्विटर अकाउंट  @UIDAI और @Aadhaar_Care पर ट्वीट कर आप आधार संबंधित कोई भी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आधार केंद्र के रीजनल ऑफिस का भी आधिकारिक ट्विटर हैंडल दिया गया है. यहां भी आप अपनी शिकायत या सवाल कर सकते हैं.

यूआईडीएआई ने अब सारी सुविधाएं ऑनलाइन कर दी हैं. आधार कार्ड में नाम बदलने से लेकर फोन बदलने या किसी भी तरह की दूसरी जानकारियां ऑनलाइन हासिल की जा सकती हैं. कस्टमर केयर नंबर 1947 पर भी फोन कर मदद ली जा सकती है. यह यूआईडीएआई का कस्टमर केयर नंबर है. इसके अलावा help@uidai.gov.in पर ईमेल भेज कर भी जानकारी ली जा सकती है.

यूआईडीएआई 1 जून से देश-भर में आधार अपडेशन का कार्य कर रहा है. इसके तहत लोकेशन और बायोमेट्रिक अपडेट किया जा रहा है. आधार के निर्देशों के मुताबिक किसी भी अपडेशन में अगर फ्रेंचाइजी गलत और अधिक पैसा वसूलता है तो उस पर सख्त कार्रवाई हो सकती है.देश भर में आधार अपडेशन के लिए 17 हजार से अधिक केंद्र बनाए गए हैं.

आधार सेवा ने ट्वीट कर बताया है कि जल्द ही स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बाकी जगहों पर भी आधार केंद्र खोले जाएंगे. कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण देशभर में आधार कार्ड अपडेशन का काम बंद कर दिया गया था. इस बीच यूआईडीएआई ने आधार फ्रेंचाइजी देना शुरू किया है.इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को बस एक एग्जाम पास करना होता है.

उन्हें यूआईडीएआई की ओर से आयोजित एक ऑनलाइन टेस्ट पास करना होता है. यह टेस्ट नजदीकी सेंटर में दिया जा सकता है. आधार फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है. अगर आप अपने फ्रेंचाइजी को मान्यता केंद्र में बदलना चाहते हैं तो, इसके लिए भी अलग से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password