संतरा से बनाया गया मास्क ला सकता है चेहरे पर ताजगी, निखार और आकर्षण

नई दिल्ली(एजेंसी): संतरा खट्टा फल है और ये विटामिन समेत मिनरल का खजाना है. अगर आप अपने चेहरे पर तुरंत चमक लाने के रास्ते तलाश कर रहे हैं, तो ये आपके लिए मुफीद हो सकता है. संतरे का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. तीखा फल सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि शरीर के दूसरे कार्यों को ठीक भी करता है.

इसलिए, हमेशा सलाह दी जाती है कि स्वादिष्ट और रस भरे फलों को चबाना चाहिए. लेकिन संतरे के पीछे एक अलग बात है जिसकी हमें जानकारी नहीं है. संतरे हमारी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद हैं. इसका इस्तेमाल बुनियादी त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाने में किया जा सकता है.

आम तौर से त्वचा से जुड़ी समस्या का सामना हमें करीब हर दिन करना पड़ता है. एक संतरे से आप आसान और सरल फेस्क मास्क बना सकते हैं. इसकी मदद से आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं का हल फौरन निकल आएगा.

संतरा में पाया जानेवाले पोषक तत्व: 61.6 कैलोरी, 0.16 ग्राम फैट, पोटैशियम 237 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट 12.2 ग्राम, प्रोटीन 1.23 ग्राम, शुगर 12.2 ग्राम समेत अन्य पौष्टिक तत्वों में विटामिन सी, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम पाए जाते हैं.

संतरे से फेस मास्क कैसे बनाएं: संतरे के छिलके से बने पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को एक प्याले में मिक्स करें. उसके बाद गुलाब जल उसमें मिलाएं. अच्छी तरह सभी को मिलाने के बाद एलोवेरा जेल, कच्चा दूध, चार विटामिन ई कैप्सूल शामिल करें. उसके बाद अच्छे से सभी सामग्रियों को बिना कोई गांठ छोड़े मिक्स कर 1-2 घंटों के लिए जमने दें.

फेस मास्क का कैसे इस्तेमाल करें: 1-2 घंटे में फेस मास्क के जमने के बाद थोड़ा प्याला में निकालें और फाउंडेशन ब्रश या सूती का चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें. 25- मिनट तक चेहरे का मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल घुमाने के लिए करें. मास्क को सूखने तक एक बार चेहरे पर मलें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. दो-तीन महीनों तक हफ्ते में दो बार चेहरे का मसाज करें. इस तरह आपका चेहरा गोरा, सुंदर, आकर्षक और दाग- धब्बों रहित हो जाएगी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password