इलाइची को पीस कर बालों में लगाने से क्या होता है? जानने के बाद करेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली(एजेंसी): क्या मसाला भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है? इलाइची का इस्तेमाल खाने में मसाले के तौर पर होता है. इसके अलावा मेहमानों के आवभगत में भी उसे परोसा जाता है. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं. औषधीय गुण होने के चलते सेहत के लिए इलाइची मुफीद मानी जाती है. मगर क्या आप जानते हैं इससे बालों की समस्याएं भी हल हो सकती हैं?

इलाइची में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व भी पाए जाते हैं. ये सिर में मौजूद जूं को भी मारने का काम करती है. शुष्की बालों की चमक खत्म कर रूखा बना देती है. इसके लिए इलाइची बहुत मददगार साबित हो सकती है. बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने में भी नुस्खे के तौर पर इलाइची का इस्तेमाल किया जा सकता है. बाल अगर दो मुंह के हो गए हैं तो इलाइची से फायदा उठाना अक्लमंदी साबित होगा. इलाइची स्कैल्प से गंदगी निकाल कर उसे मजबूत बनाने में मदद करती है. इसके अलावा हेयर फॉलिकल्स को भी ठोस बनाने का काम करती है जिससे बालों का टूटना बंद हो जाता है.

इलाइची को पीस कर पाडउर बनाएं. फिर उसको दही में मिक्स कर सिर में इस्तेमाल करें. बाल झड़ने पर पानी मिश्रित इलाइची से सुबह में सिर को धोएं. इससे बालों की समस्याएं हल हो सकती हैं.

सरसों के तल में नींबू का रस और इलाइची पेस्ट मिश्रित करें और हेयर मास्क लगाएं. इससे बालों को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password