कोरोना वैक्सीन : अमेरिका देगा तत्काल मदद, होगी कच्चे माल की पूर्ति

नई दिल्ली (एजेंसी). कोरोना वैक्सीन : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को एनएसए अजीत डोभाल से फोन पर बात की. जेक सुलविन ने COVID19 मामलों में बढ़ोतरी के बाद भारत के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की. सुलविन ने एनएसए अजीत डोभाल से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोविशिल्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माण के लिए तत्काल आवश्यक कच्चे माल के स्रोतों की पहचान की है जो तुरंत भारत के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में कोरोना : लॉकडाउन के 17 दिन बाद भी नहीं घटे मरीज, आज 12666 नए मिले

इससे पहले बाइडन प्रशासन के शीर्ष स्वास्थ्य सलाहकार ने कहा था कि अमेरिका सक्रियता के साथ भारत को मदद देने के रास्ते तलाश रहा है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने वाहनों में लगाईं आग

डॉक्टर एंथनी फाउची ने ‘एबीसी’ के कार्यक्रम ‘दिस वीक’ में कहा कि कई कदमों पर विचार किया जा रहा है, जिनमें ऑक्सीजन भेजना, कोविड-19 जांच में सहयोग देना और दवाएं तथा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भेजना शामिल है.

यह भी पढ़ें :-

जाने, ऑक्सीजन लेवल इन बॉडी, कम होने के क्या हैं लक्षण

बता दें भारत में कोविड-19 के प्रकोप के चलते राष्ट्रपति जो बाइडन पर दूसरे देशों को कोरोना वैक्सीन प्रदान करने का दबाव बढ़ता ही जा रहा है. बाइडन ने कहा था कि अमेरिका तब तक ऐसा नहीं कर सकता जब तक उसके पास खुद के इस्तेमाल के लिये पर्याप्त मात्रा में टीके न हों.

यह भी पढ़ें :-

Covaxin (कोवैक्सीन) राज्यों को मिलेगी इस दर पर, कंपनी ने की घोषणा

फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी दी जाएगी मदद

भारत में फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स को बचाने और कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जरूरी वेंटिलेटर्स, पीपीई किट्स, रेपिड डायगनॉस्टिक टेस्ट किट्स आदि भी तुरंत मुहैया करवाई जाएंगी। साथ ही अमेरिका भारत को तुरंत ऑक्सीजन जेनरेशन और उससे जुड़ी सप्लाई को देने के लिए विकल्पों पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें :-

हनुमान जयंती 27 को, जाने शुभ मुहूर्त, कैसे होंगे कष्ट दूर, होगी धन वर्षा

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password