US Elections 2020 : जो बाइडेन के खाते में 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं, बहुमत पाने से कुछ कदम ही दूर

US Elections 2020: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव दिलचस्प मोड़ पर आकर रुक गया है. जो बाइडेन के खाते में 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं और वह बहुमत के जादुई आंकड़े से मात्र 6 कदम दूर हैं. ऐसे में सभी की निगाहें फिर से पेन्सिलवेनिया पर टिक गई हैं, जहां 20 इलेक्टोरल वोट हैं. अगर बाइडेन यह राज्य जीत जाते हैं, तो हम कह सकते हैं कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

अभी तक सामने आए आंकड़ों से पता चल रहा है कि बाइडेन को चुनाव में 48 प्रतिशत पुरुष और 56 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया है. वहीं मौजूदा राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप को 49 प्रतिशत पुरुष और 43 प्रतिशत महिलाओं ने वोट किया है. 18 से 29 साल के युवाओं ने जो बाइडेन को 61 प्रतिशत और ट्रंप को 35 प्रतिशत वोट किया है. वहीं 30 से 44 साल के लोगों ने जो बाइडेन को 52 प्रतिशत और ट्रंप को 45 प्रतिशत वोट किया है. 45 से 64 साल की आयु वर्ग के लोगों ने जो बाइडेन को 50 प्रतिशत और ट्रंप को 49 प्रतिशत वोट किया है.

वहीं 55 प्रतिशत कॉलेज ग्रेजुएट ने जो बाइडेन तो 43 प्रतिशत कॉलेज ग्रेजुएट ने ट्रंप के लिए वोट किया है. इसके विपरीत जिनके पास किसी भी तरह की कोई कॉलेज डिग्री नहीं है उनमें से 49 प्रतिशत लोगों ने जो बाइडेन तो 49 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप को वोट किया है.

बता दें कि अभी तक पांच राज्यों के नतीजे अभी तक सामने नहीं आए हैं. वहीं जो बाइडेन और व्हाइट हाउस के बीच अब महज 6 इलेक्टोरल वोट ही हैं. ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. यह उनके लिए एक झटका है, क्योंकि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में पिछड़ गए हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password