इस्तीफा दे सकते हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन

मॉस्को: करीब 21 सालों से रूस की सत्ता संभाल रहे राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अगले साल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि व्लादिमिर पुतिन को गंभीर पार्किंसंस की बीमारी है. बताया जा रहा है कि पुतिन की 37 साल की गर्लफ्रेंड एलिना काबेवा और उनकी दो बेटियां  35 साल की मारिया वोर्त्सोवा और 34 साल की कतेरीना तिखोनोवा राष्ट्रपति का पद छोड़ने के लिए उनपर दबाव बना रही हैं.

मॉस्‍को के राजनीति विज्ञानी वलेरी सोलोवेई ने बताया है कि पुतिन अगले साल जनवरी में किसी और को सत्ता सौंप सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि संभवत: पुतिन पार्किसंस से जूझ रहे हैं और हालिया फुटेज में उनकी इस बीमारी के लक्षण दिखाई दिए हैं.

हाल ही में सामने आई पुतिन की कुछ वीडियो फुटेज को लेकर दावा किया गया था कि पुतिन हाल ही में अपने पैरों को लगातार हिलाते हुए दिखाई दिए थे. इस फुटेज में पुतिन अपनी उंगलियों को चटकाते हुए भी दिखाई दिए. साथ ही उन्होंने अपने हाथ में एक कप भी पकड़ा हुआ था, जिसमें कुछ दवाईयां थीं.

बता दें कि पुतिन साल 2018 में चौथी बार रूस के राष्ट्रपति चुने गए थे. वह साल 1999 से सत्ता में हैं. अपना चौथा कार्यकाल पूरा होने के बाद संवैधानिक बाध्यताओं के कारण पुतिन 2024 में राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ सकते. रूस में राष्ट्रपति का कार्यकाल 4 साल होता था. लेकिन बाद में कार्यकाल को बढ़ाकर 6 साल कर दिया गया था.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password