अगर जीता तो डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों के साथ मिलकर काम करूंगा- जो बाइडेन

US Elections 2020 :अब से कुछ ही देर में अमेरिका में 46वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा. पूरी दुनिया कि नजर इस मतदान पर टिकी है और साथ ही इस बात को लेकर चर्चा जोरो पर है कि इस बार रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप दोबारा जीतेंगे या बाजी डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन मारेंगे. अमेरिका के सभी 50 राज्‍यों में एक साथ वोटिंग होगी. करीब 24 करोड़ मतदाना इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

चुनाव दिवस की पूर्व संध्या पर कम से कम 9.2 करोड़ लोगों ने पहले ही मतदान किया है. यह 2016 के आम चुनावों में गिने गए कुल मतों में से लगभग दो-तिहाई है. यूएस टुडे में छपी खबर के अनुसार अमेरिका में 25.7 करोड़ से अधिक लोग 18 या उससे अधिक उम्र के हैं. करीब 24 करोड़ लोग इस साल वोटिंग के योग्य हैं. योग्य मतदाताओं में विदेश में रहने वाले अमेरिकी लोग भी शामिल हैं.

पुख्ता तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि इस बार वोटिंग के दिन यानि 3 नवंबर के रात में ही चुनाव परिणामों की घोषणा हो जाएगी. हालांकि नतीजों का अनुमान वोटिंग खत्म होते ही मिल जाएगा. इस बार मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट का आंकड़ा बढ़ा है. पेन्सिलवेनिया और मिशिगन के अफसर कह चुके हैं कि काउंटिंग में उन्हें तीन दिन लग सकते हैं.

हालांकि अगर 48 राज्यों से साफ नतीजे आ गए तो पेन्सिलवेनिया और नॉर्थ कैरोलिना के मेल इन बैलट्स की गणना बहुत मायने नहीं रखेगा. अगर मुकाबला करीबी हुआ तो नतीजों के लिए तीन दिन इंतजार करना पड़ सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password