कोरोना वायरस : यात्रा-पर्यटन क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर 17.4 करोड़ नौकरियां जाने का अनुमान

नई दिल्ली(एजेंसी). कोरोना वायरस : कोरोना वायरस संकट के चलते लगाए गए मौजूदा प्रतिबंध यदि जारी रहते हैं तो इस साल वैश्विक स्तर पर यात्रा और पर्यटन उद्योग में 17.4 करोड़ रोजगार जाने का अनुमान है. विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) ने शुक्रवार को कहा कि यह उसके पहले के अनुमानों से कम है. इसकी बड़ी वजह चीन और अन्य देशों में घरेलू पर्यटन में सुधार होना है. परिषद ने कोरोना वायरस के कारण जून में पर्यटन क्षेत्र में 19.7 करोड़ रोजगार जाने का अनुमान जताया था.

यह भी पढ़ें :

दिवाली 2020 : 499 साल बाद बन रहा तीन बड़े ग्रहों का दुर्लभ संयोग, जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

परिषद ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के जारी रहने से इस साल क्षेत्र का वैश्विक जीडीपी में योगदान 4700 अरब डॉलर कम हो सकता है. इस तहर पिछले साल के योगदान की तुलना में यह 53 प्रतिशत घट सकता है. परिषद की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लोरिया गुएवरा ने कहा कि क्षेत्र की हालत सुधरने में और देरी होगी. कई और नौकरियां जा सकती है. यह निर्भर करता है कि लोगों के यात्रा के बाद पृथक रहने की स्थिति में कितनी तेजी से बदलाव आता है. वहीं यात्रा से पहले और बाद कोरोना वायरस की हवाईअड्डों पर जांच कितनी सस्ती होती है.

यह भी पढ़ें :

दीवाली से पहले भक्तों को सौगात, अब रोजाना 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटे में दुनियाभर में कुल 5,48,856 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 7,157 मरीजों की मौत हुई है. दुनियाभर में अबतक 4.58 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 11 लाख 93 हज़ार से ज्यादा मौतें भी दर्ज की गई हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस महामारी से प्रभावित टॉप-5 देशों में भी रिकवरी रेट बेहतर होती जा रही है. अमेरिका में अबतक कुल 59 लाख 83 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में कुल 73 लाख 71 हज़ार लोग ठीक हुए हैं. वहीं, ब्राजील में 4 लाख 95 हज़ार लोग, रूस में 11 लाख 86 हज़ार लोग और फ्रांस में 1 लाख 15 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें :

अफगान का प्याज, भूटान का आलू दिवाली के पहले पहुंचेगा , कीमतों पर लगाम लगाने सरकार का बड़ा फैसला

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password