आज पृथ्वी के पास से गुजरेगा बड़ी बस के आकार का Asteroid, संचार उपग्रहों को नहीं होगा नुकसान- NASA

नई दिल्ली(एजेंसी): हमारे सौर मंडल में क्षुद्रग्रह (Asteroid) का पृथ्वी के पास से गुजरना और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल से खिंच कर पृथ्वी पर आना कोई बड़ी बात नहीं है. ऐसी घटना हर साल देखने को मिल जाती है. नासा का कहना है कि आज सौरमंडल में एक और Asteroid हमारी पृथ्वी के पास से होकर गुजरने वाला है. नासा के अनुसार Asteroid का आकार एक बड़ी स्कूल बस के बराबर बताया जा रहा है.

नासा का कहना है कि यह Asteroid पृथ्वी के 13,000 मील (22,000 किलोमीटर) के पास से गुजर सकता है. यह दूरी पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले कई संचार उपग्रहों के पास बताई जा रही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आज दोपहर दक्षिण-पूर्वी प्रशांत महासागर के ऊपर से यह Asteroid गुजर सकता है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि Asteroid का आकार 15 फीट और 30 फीट (4.5 मीटर से 9 मीटर) के बीच है.

नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज़ के निदेशक पॉल चोडास का कहना है कि इस आकार के Asteroid साल में दो या उससे ज्यादा बार पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते रहते हैं. पृथ्वी के पास सूर्य का चक्कर लगाने वाले इन छोटे Asteroid की संख्या लगभग 100 मिलियन हो सकती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password