ट्रंप की 2016 में जीत की भविष्यवाणी करने वाले इतिहासकार ने कहा- लेकिन इस बार हार जाएंगे

वॉशिंगटन: अमेरिकी इतिहासकार एलन लिक्टमैन अपनी चुनावी भविष्यवाणी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. उन्होंने ने साल 1984 से लगातार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव विजेता की सही भविष्यवाणी की है. इस बार 2020 के चुनाव में एलन का कहना है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनेंगे.

इतिहासकार एलन ने एक न्यूज वेबसाइट से कहा, “2016 की भविष्यवाणी के विपरीत मैं इस बार भविष्यवाणी कर रहा हूं कि ट्रंप इस बार हारने वाले हैं.”

लिक्टमैन 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत की भविष्यवाणी करने वाले एकमात्र पूर्वानुमानकर्ताओं थे. उस समय उन्होंने ये भी भविष्यवाणी की थी कि ट्रंप पर महाभियोग लगाया जाएगा. ‘व्हाइट हाउस कौन जीतेगा?’, लिक्टमैन ये भविष्यवाणी अपने ’13 कीज’ सिस्टम के आदार पर करते हैं.

लिक्टमैन ने बताया, ’13 कीज’ सही और गलत सवालों का एक संग्रह है. एक सही जवाब अयोग्य उम्मीदवार या पार्टी के लिए एक प्वाइंट है, जबकि गलत जवाब चुनौती देने वाले उम्मीदवार या के लिए एक प्वाइंट है. केवल दो सवाल उम्मीदवार की खासियत पर आधारित हैं. अपने इस पैमाने के बारे में लिक्टमैन ‘द कीज टू द व्हाइट हाउस’ जैसी चर्चित किताब भी लिख चुके हैं.

एलन लिक्टमैन वॉशिंगटन के अमेरिकन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. कई अवॉर्ड जीत चुके प्रोफेसर एलन लिक्टमैन ने कई किताबें भी लिखी हैं. 2017 में उन्होंने एक किताब लिखी थी. इस किताब का टाइटल था ‘द केस फॉर इम्पीचमेंट’. इस किताब में ट्रंप पर महाभियोग चलाए जाने के पीछे कारणों की चर्चा की गई है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password