क्यों छिपाया जा रहा है सच, कोमा में गया उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग या मौत हो गई ?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर अटकलें जारी हैं. किम जोंग के स्वास्थ्य के बारे में दुनियाभर के लोग जानना चाहते हैं. इस बीच एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि तानाशाह की मौत हो गई है. वहीं कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि किम जोंग उन कोमा में हैं. इस मामले को लेकर उत्तर कोरिया में इतनी गोपनीयता बरती जा रही है कि वहां रहने वाले लोग तक सच्चाई नहीं जानते हैं.

ब्रिटिश अखबार एक्सप्रेस ने दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जुंग के करीबी के हवाले से बताया है कि किम जोंग अभी जीवित हैं, लेकिन कोमा मे हैं. चांग सॉन्ग मिन ने दक्षिण कोरियाई मीडिया को बताया है कि उत्तराधिकार की योजना अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है और किम की गैरहाजिरी में सत्ता ज्यादा वक्त तक खाली न रहे, इसको देखते हुए उनकी बहन किम यो जोंग को फिलहाल शक्तियां दे दी गई हैं.

इससे पहले भी दावा किया गया था कि दिल की सर्जरी में गड़बड़ी होने के कारण किम या तो बुरी तरह बीमार हैं या उनकी मौत हो गई. हालांकि, इसके कुछ दिनों बाद ही एक फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन के दौरान किम को देखा गया था, जिसके बाद ये दावा खारिज कर दिया गया था.

किम की स्थिति को लेकर दावों के बीच ये आशंका भी जताई गई है कि देश के शासक की मौत की स्थिति में हालात बिगड़ सकते हैं और उत्तर कोरिया बर्बादी की कगार पर पहुंच सकता है, क्योंकि अपने देश में किम की पहचान अपने पूर्व शासकों के मुकाबले बेहद दयालु राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर बनी है, जिसने कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं.

दुनिया के तानाशाहों पर किताब लिखने वाले लेखर क्रिस मिकुल का मानना है कि अगर किम की मौत होती है, तो इससे उत्तर कोरिया तबाह हो जाएगा क्योंकि वहां बड़ी संख्या में आत्महत्याएं होंगी, जिन्हें रोकना मुश्किल होगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password