CoviSelf से घर में कैसे करें कोरोना की जांच, क्या हैं कीमत

CoviSelf (कोविसेल्फ) जाने कब से उपलब्ध होगी बाजार में

नई दिल्ली (एजेंसी). CoviSelf (कोविसेल्फ) : अब कोरोना की जांच के लिए आपको ना तो स्वास्थ्य केंद्रों में जाने की आवश्यकता होगी और ना ही सैंपल कलेक्शन के लिए किसी को घर बुलाने की जरूरत है। आप खुद ही आसानी से कोरोना की जांच कर पाएंगे। घर में कोविड जांच के लिए पहले टेस्टिंग किट CoviSelf (कोविसेल्फ) अगले सप्ताह के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगी। पुणे के माय लैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के डायरेक्टर सुजीत जैन ने न्यूज एजेंसी एएनआई को यह जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में कोरोना, पॉजिटिविटी दर हुई 8 प्रतिशत, आज 5212 नए संक्रमित

CoviSelf (कोविसेल्फ) पहली होम टेस्टिंग किट है जिसे देश में इस्तेमाल के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दी है। उत्पादकों ने भारत में 90 फीसदी पिन कोड्स तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है, जबकि ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। जैन ने कहा, ”अगले सप्ताह के अंत तक यह दवा की 7 लाख दुकानों और हमारे ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी।”

यह भी पढ़ें :-

इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने की तारीख बढ़ी, जाने क्या हैं, देखें आदेश

CoviSelf (कोविसेल्फ) किट की कीमत 250 रुपए होगी, जिसमें टैक्स शामिल है। किट के साथ एक मैन्युल होगा जिसमें बताया जाएगा कि बिना किसी स्वास्थ्यकर्मी की मदद लिए आप कैसे खुद ही कोरोना की जांच कर सकते हैं। चूंकि यह रेपिड एंटीजन टेस्ट है, इसमें केवल नेजल स्वैब की जरूरत होगी। टेस्ट में केवल 2 मिनट का समय लगेगा और 15 मिनट के भीतर आपको परिणाम पता चल जाएगा। पॉजिटिव रिपोर्ट उससे भी काफी पहले आ जाएगी। यदि रिपोर्ट 20 मिनट के बाद आती है तो यह अवैध माना जाएगा। 

यह भी पढ़ें :-

Cyclone Yaas : ताउते के बाद मचा सकता हैं तबाही, अलर्ट जारी

CoviSelf (कोविसेल्फ) से जाने कैसे करें टेस्ट

स्टेप 1- स्वाब पैकेट को नीचे से खोलें और स्वाब निकालें. स्वाब के आगे के भाग को नहीं छूना है.

स्टेप 2- नाक से नमूने लेने के बाद इसे पहले से भरे हुए एक ट्यूब में डुबाना होगा. नीचे की ओर ट्यूब को दबाएं और नाक के स्वाब को 10 बार घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्वाब भरे हुए ट्यूब के बफर में अच्छी तरह से डूबा हुआ है.

स्टेप 3- टेस्ट डिवाइस को खोलने के बाद उसे 5 मिनट के भीतर ही इस्तेमाल कर लें. इसके बाद ट्यूब में रखे हुए नमूने के मिश्रण को दबाकर टेस्ट डिवाइस पर डालें और 10 -15 मिनट तक नतीजे आने का इंतजार करें. 20 के अंदर नतीजे देखें. ज्यादा संक्रमित नतीजे 10-15 मिनट के अंदर ही डिवाइस पर दिखने लगेंगे. फिर भी, नेगेटिव टेस्ट देखने के लिए 20 मिनट का इंतजार करें. 20 मिनट के बाद दिखने वाले परिणाम सही नहीं होंगे.

स्टेप 4- टेस्ट के नतीजों की तस्वीर अपने फोन से लें. इसके बाद माइलैब कोविसेल्फटीएम मोबाइल ऐप पर नतीजों का विश्लेषण और दिखने का इंतजार करें.

यह भी पढ़ें :-

उर्वशी रौतेला का बाथरोब में गॉर्जियस अंदाज, देखें फोटो

इस प्रकार प्राप्त होगा नतीजा

अगर दोनों क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी और डिटेक्शन लाइन दिखती हैं, नोवल कोरोना वायरस एंटीजन पाया जाएगा और नतीजे पॉजिटिव होंगे. अगर केवल क्वालिटी कंट्रोल लाइन सी दिखती है और टेस्ट लाइन 41 नहीं दिखती है तो नतीजे नेगेटिव होंगे.

यह भी पढ़ें :-

डिप्रेशन (Depression) : जाने क्या हैं लक्षण, कैसे पा सकते हैं घर पर ही निजात

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password