Covid-19 Vaccination छत्तीसगढ़ सहित इन सभी राज्यों में लगेगा मुफ्त

Covid-19 Vaccination : 18 वर्ष से अधिक के सभी को 6 राज्यों ने किया मुफ्त करने का एलान  

रायपुर/नई दिल्ली (एजेंसी/न्यूज पोर्टल). Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) : केंद्र सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों मे अपने यहां सबको मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन देने का फैसला किया है। केंद्र के फैसले के बाद पहले उत्तर प्रदेश ने सबको मुफ्त में टीका देना का फैसला लिया उसके बाद मध्य प्रदेश और बिहार और छत्तीसगढ़ ने भी ऐलान कर दिया।

यह भी पढ़ें :-

राहत : छत्तीसगढ़ में कोरोना के आज 16188 हुए ठीक, 14519 नए संक्रमित, 193 की मौत 

Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी  लोगों को नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना के टीकाकरण का भुगतान राज्य सरकार करेगी। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हरसंभव कदम उठाएंगे। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है कि छत्तीसगढ़ में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र सभी हितग्राहियों से अपील भी की है कि उन्होंने अगर अब तक टीकाकरण नहीं कराया है तो ज़रूर करा लें, जिससे वे संक्रमण से होने वाली गम्भीर बीमारी से बच सकें।  

केरल सरकार Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) पर कहा है कि वो अपने राज्य के लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका देगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार शाम को कहा कि उनकी सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया करवाएगा। विजयन ने कहा कि राज्य सरकारों को टीका खरीदने के लिए कहा गया है लेकिन, कोरोना के कारण राज्य पहले से ही वित्ती बोझ से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों को आर्थिक संकट की ओर से धकेलने के बजाय केंद्र को राज्यों को मुफ्त में टीका देना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-

जाह्नवी कपूर और सारा अली खान मालदीव में वेकेशन पर, देखें विडियो

यूपी में मुफ्त Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) का ऐलान करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री  ने कहा कि टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य योजना बनाकर कार्य करे। हमे वैक्सीनेशन सेन्टर बढ़ाने होंगे। लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डेटा बेस तैयार करना होगा। साथ ही वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति के प्रबंध भी करने होंगे। उन्होंने टीके के लिए कोल्ड चेन सहित सुरक्षित भंडारण और परिवहन के लिए भी व्यवस्था करने पर बल दिया।

बिहार में Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) अभियान पहले से ही मुफ्त में चल रहा है। राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले ही एनडीए ने अपने घोषणा पत्र में सभी को मुफ्त टीका देना का वादा किया था। जब सत्ता में आई तो कैबिनेट की पहली बैठक में ही मुफ्त में टीका देने पर मुहर लगा दी गई थी। जिसके बाद से राज्य में सभी को मुफ्त में टीका दिया जा रहा है। चाहे वो प्राइवटे अस्पताल हो या फिर सरकारी, हर जगह फ्री में टीकाकरण किया जा रहा है। बुधवार को खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर सभी को मुफ्त में टीका देने की बात कही है।

यह भी पढ़ें :-

डिप्रेशन (Depression) : जाने क्या हैं लक्षण, कैसे पा सकते हैं घर पर ही निजात

Covid-19 Vaccination (कोरोना टिकाकरण) पर असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार एक मई से 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों का मुफ्त में टीकाकरण कराएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल कोविड-19 से निपटने के लिए मिली दान राशि का इस्तेमाल इस उद्देश्य के वास्ते किया जाएगा।  राज्य का स्वास्थ्य विभाग भारत बायोटेक को पहले ही टीके की एक करोड़ खुराक के लिए पत्र लिख चुका है। सरमा ने मंगलवार देर रात ट्वीट किया, ”असम 18 से 45 की आयु के सभी लोगों को मुफ्त में कोविड-19 का टीका उपब्लध करवाएगा। भारत सरकार 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया करा रही है। 

यह भी पढ़ें :-

Google : सड़क पर भी करेगा आपकी मदद, जाने कैसे

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password