अगर करना चाहते हैं अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल तो जानिए दिन में कितनी बार खाना चाहिए खाना ?

नई दिल्ली(एजेंसी): बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल कैसे करें? इसे लेकर लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं. इसी कारण वे डाइट और एक्सरसाइज से रिलेटिड सवालों से जूझते रहते हैं. दरअसल लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उन्हे अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और किस तरह के व्यायाम करने चाहिए ताकि वे अपना वजन नियंत्रित कर सकें. इन्ही सवालों के कारण लोग अक्सर तनावग्रस्त भी  हो जाते हैं. ऊपर से इंटरनेट पर वजन कंट्रोल करने संबंधित इतनी ज्यादा इंफोर्मेशन है कि ये लोगों के लिए सही और गलत में फर्क करना ही मुश्किल बना देती है.

अपने वजन को लेकर कुछ ज्यादा ही टेंशन में रहने वाले लोगों के दिमाग में एक सवाल हमेशा चलता रहता है कि उन्हें दिन भर में कितना भोजन लेना चाहिए. कुछ सुझाव देते हैं कि दिन भर में 5-6 बार छोटे meal लेना दिन भर में 3 बार ज्यादा मात्रा में भोजन लेने से बेहतर है. क्योंकि अगर आप दिन में 5-6 बार कुछ न कुछ लेते रहेंगे तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने के साथ ही तेजी से वजन भी घटेगा. लेकिन क्या ऐसा करने से वाकई वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. तो चलिए आपके इस सवाल का जवाब हम यहां देने की कोशिश करेंगें.

ओटावा यूनिवर्सीटी की एक स्टडी के मुताबिक, तीन बार खाने की बजाय दिन भर में 6 बार खाने के बीच कैलोरी को Spilit करने का न ही कोई लाभ होता है न ही इसका कोई नुकसान है. वहीं एक और स्टडी के मुताबकि दिन में 6 बार भोजन करने की बजाय तीन बार खाना खाने से कैलोरी बर्न करने या फैट लॉस पर कोई असर नहीं पड़ता है. इसके विपरित शोधकर्ता दावा करते हैं कि दिन में 6 बार खाना खाने पर लोग सामान्य से ज्यादा ही भोजन कर सकते हैं. हालांकि ऐसा कोई ठोस सबूत नहीं है जो यह दावा कर सके कि दिन में कई बार खाने वजन घटाने के लिए अच्छा है. दिन में 6 बार भोजन करने का कोई साइड इफेक्ट नहीं है.वहीं स्टडी के मुताबिक दिन में केवल तीन बार खाना खाने से आपको ज्यादा भूख लग सकती है और ऐसा होने पर आप ओवरइटिंग कर सकते हैं.

ऐसे में सबसे महत्वूर्ण बात यह है सभी को यह याद रखना चाहिए कि जब वे वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे लेकर पक्का निश्चय कर लें. हालांकि वजन कंट्रोल करने को लेकर अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं, लेकिन ये सभी आपके लाइफस्टाइल के अनुरूप नहीं हो सकते हैं. जब भी आप कुछ ऐसा करने का ऑपशन चुनते हैं, जिसमें आपको बहुत सारे संशोधन करने पड़े, तो ऐसी स्थिति में असफल होने की संभावना ज्यादा होती है.

अगर आप 9-5 की शिफ्ट में नौकरी करते हैं तो ऐसे में यकीनन हर दो से तीन घंटे के बाद भोजना करना मुश्किल है. वजन घटाने के लिए जरुरी है कि आप जो कैलोरी इनटेक कर रही है उसपर पूरी नजर बनाए रखें. इससे कोई फर्क नही पड़ता है कि आप एक दिन में 6 या फिर तीन बार भोजन कर रहे हैं. जरूरी है कि कि आप जो कैलोरी ले रही हैं उसे equal parts में विभाजित  करें और वजन घटाने के अपने निश्चय पर अडिग रहें. यकिन मानिए ऐसा करने से आप आसानी से अपने वजन को कंट्रोल कर पाएंगें.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password