भारत में कोरोना वायरस, 20 लाख का आकंड़ा पार, सिर्फ 21 दिन में आए 10 लाख केस, 24 घंटे में रिकॉर्ड 62 हज़ार की सबसे बड़ी बढ़ोतरी

नई दिल्ली(एजेंसी): भारत में कोरोना वायरस (Covid-19 In India) का प्रकोप अब दिन पर दिन तेजी से बढ़ रहा है. देश में अब कोरोना वायरस के मामले बीस लाख के पार पहुंच गए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 886 लोगों की मौत हुई है. जबकि 62 हजार 538 नए मामले सामने आए हैं, जो अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं.  देश में कोरोना से ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 67.61% है. सबसे खास बात ये है कि बीते छह महीने से भारत में कोरोना का कहर जारी है, लेकिन बीते सिर्फ 21 दिन में 10 लाख  से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. इसका सीधा मतलब ये है कि जैसे जैसे दिन आगे बढ़ रहे हैं, देश में कोरोना का कहर उसी तरह से बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें :

ओवैसी को शिया वक्फ बोर्ड चेयरमैन का करारा जवाब- ‘राम मंदिर पर चुप रहो या पाकिस्तान जाओ’

भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलो के 38 प्रतिशत केस सिर्फ पांच राज्यों से आए हैं. इसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार शामिल हैं. 16 जुलाई तक जब देश में कोरोना के 10 लाख मामले थे, तब इन राज्यों से 19 प्रतिशत केस सामने आए थे. कोरोना के नए केस के मामले में बीते 21 दिनों की कहानी ये कहती है कि दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में नए केस के आने की दर में भारी कमी आई है.

यह भी पढ़ें :

रिजर्व बैंक ने Gold loan लेने वालों को दी बड़ी सौगात, मिलेगा ये लाभ

भारत में कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल बीस लाख 27 हजार 75 मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 6 लाख 7 हजार 384 है. वहीं, 13 लाख 78 हजार 105 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. जबकि 41 हजार 585 लोग अबतक अपनी जान गवां चुके हैं.

यह भी पढ़ें :

यहां यात्री बस हादसे का हुई शिकार, 2 दर्जन से ज्यादा यात्री थे सवार, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में कराया गया भर्ती

मंत्रालय ने कहा कि मृत्यु दर गिरकर 2.07 फीसदी पर आ गई है. यह लगातार आठवां ऐसा दिन है जब संक्रमण के 50,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, पांच अगस्त तक 2,21,49,351 नमूनों की जांच हुई जिनमें से 6,64,949 नमूनों की जांच पांच अगस्त को की गई.

यह भी पढ़ें :

अब ट्रंप ने दिया चीन को जोर का झटका: अमेरिका में Tik Tok और WeChat पर लगा बैन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मृतकों में से 70 फीसदी दूसरे बीमारियों से भी ग्रस्त थे. मंत्रालय ने कहा, ‘‘ हमारे आंकड़ों का मिलान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के आंकड़ों से किया जा रहा है. राज्यवार आंकड़े आगे पुष्टि और मिलान का विषय है.’’

यह भी पढ़ें :

नई शिक्षा नीति में किसी से भेदभाव नहीं, 21वीं सदी के भारत की नींव रखने वाली नीति : नरेंद्र मोदी

(प्रतीकात्मक फोटो)

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password