मॉनसून में सेहत : जाने कैसे रखें ख्याल, क्या करें, क्या ना करें

मॉनसून में सेहत : मॉनसून हर किसी को पसंद है, ठंडी हवा, बारिश और मिट्टी की सौंधी खुशबू लोगों को खुशनुमा बना देती है। मगर इस मौसम में अक्सर कई प्रकार के रोगों और बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ मच्छरों द्वारा फैलने वाले रोग भी अत्यधिक संक्रमित हो जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों को बारिश के सीजन में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को अपने दैनिक जीवन में कुछ बदलाव लाने चाहिए जिससे उनके‌ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सके। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित और सेहतमंद भोजन ग्रहण करना जरूरी है।

मॉनसून में सेहत के लिए कई शोध के अनुसार, हमारे खान-पान का असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसीलिए जानकारों का मानना है कि मानसून के सीजन में अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा लोगों को रोजाना एक्सरसाइज भी करना चाहिए क्योंकि शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए यह लाभदायक है।

यह भी पढ़ें :

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को मिले सुविधा, पढ़ें बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्या कहा 

कई लोग अपने घरों में बोरवेल या नल का पानी पीते हैं जो मॉनसून सीजन में उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल बारिश के मौसम में बोरवेल या नल के पानी में कई तरह के रोगाणु पनप सकते हैं। इन रोगाणु से डायरिया, पेट में इंफेक्शन और टाइफाइड हो सकता है। इसीलिए बारिश के मौसम में साफ पानी पीना चाहिए। 

बारिश के मौसम में हर एक इंसान को चटपटी और ऑयली चीजें खाना पसंद होता है। मगर इन चीजों का सेवन करने से आपको कई तरह के पेट संबंधित रोग हो सकते हैं। जानकार बताते हैं कि माॅनसून सीजन में हमारा मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ जाता है जिसके वजह से कई रोग हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :

सोने-चांदी के भाव में लगातार पांचवे दिन गिरावट, जाने आज के दाम

यह तो हम सब ने सुना है कि हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। मगर, विशेषज्ञों का मानना है कि बारिश के मौसम में हमें इनसे परहेज करना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि बारिश के मौसम में माॅइश्चर और ह्यूमिडिटी के वजह से हरी सब्जियों के पत्तियों पर कई रोगाणु पनप सकते हैं। इसलिए इस मौसम में पत्ता गोभी, फूल गोभी और पालक जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी के वजह से शरीर के अंदर फ्लूइड का लॉस होता है। ऐसे में शरीर के अंदर फ्लूइड की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए हमें पानी पीना चाहिए। इसके साथ आप काढ़ा और विशेष मसाला चाय पी सकते हैं जिसके अंदर अदरक, इलायची और तुलसी जैसे लाभदायक मसाले मौजूद हों।

यह भी पढ़ें :

आज का राशिफल : वृषभ, कन्या, मकर राशि वाले उर्जावान रहेंगे, लाभ, कर्क, तुला, मीन राशि वालों को शारीरिक कष्ट, तनाव से बचे

सलाद खाना हमारे सेहत के लिए लाभदायक है मगर गर्मियों के मौसम में हमें इससे परहेज करना चाहिए। जानकारों का मानना है कि सलाद में कुछ सब्जियों के अंदर रोगाणु मौजूद हो सकते हैं। इसीलिए हमें पका हुआ खाना बारिश के मौसम में खाना चाहिए। इस मौसम में सीफूड को भी परहेज करना चाहिए।

मसालों के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है। इसलिए अपने खाने में हल्दी, काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। यह आपके शरीर को इंफेक्शन से बचाएगा और इम्यूनिटी बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना : कांकेर और जशपुर में आज मिले सर्वाधिक मरीज

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password