रसोई गैस पर सब्सिडी, मिलेगी राहत ? या बढ़ेंगे दाम ? जाने क्या हो सकता हैं केंद्र सरकार का प्लान

नई दिल्ली (एजेंसी). रसोई गैस पर सब्सिडी : बढ़ती महंगाई के बीच रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर आम लोगों में बहुत उम्मीद है. ऐसे में लोगों को केंद्र से बड़ी उम्मीद हैं. ये चर्चा लगातार बनी हुई है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये का आंकड़ा छू सकती है. LPG सिलेंडर की बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार का पक्ष अभी सामने नहीं आया है. आइये जानते हैं क्या हो सकता हैं केंद्र का प्लान रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे ? या आम जनता को मिल सकती हैं राहत ?

इस महीने भी कमर्शियल गैस की कीमतें बढ़ी हैं. लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में इशारा मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं. सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर पर सरकार दो तरह से फैसला ले सकती है. पहला, सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे. दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए.

रसोई गैस पर सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है. लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी, सामान्य आदमी के विश्वास का सेतु बने कार्यकर्त्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पिछले कई महीनों से कुछ जगहों पर रसोई गैस पर सब्सिडी बंद है और यह नियम मई 2020 से चला आ रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना महामारी के दौरान कच्चे तेल और गैस की कीमतें लगातार गिरी है उसके बाद ही यह कदम उठाया गया. हालांकि इस वक्त तक सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) पर पूरी तरह से सब्सिडी बंद नहीं की है.

सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था. दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है. वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है. चूंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है.

बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम में 15 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसी के साथ अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये हो गए हैं.

यह भी पढ़ें :

WhatsApp से कैसे भेजे बड़ी विडियो फाइल, जाने क्या हैं ट्रिक

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password