पोस्ट ऑफिस में खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, पढ़ें क्या होगा फायदा

नई दिल्ली (एजेंसी). पोस्ट ऑफिस (Post Office) : पोस्ट ऑफिस में खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है. पोस्ट ऑफिस ने कई नियमों में बदलाव किया है. Indian Post ने पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में पैसा निकालने की लिमिट बढ़ा दी है. इससे ऑफिस सेविंग्स स्कीम बैंकों से मुकाबला कर पाएंगे और लंबी अवधि में पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट्स बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें :

रायपुर पुलिस में 2 दर्जन से अधिक का तबादला, देखें आदेश

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ग्रामीण डाक सेवा की ब्रांच में अब खाताधारक एक दिन में 20,000 रुपये निकाल सकते हैं, पहले ये लिमिट 5,000 रुपये थी. इसके अलावा कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा कैश जमा लेन-देन को स्वीकार नहीं करेगा. मतलब ये कि एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देन नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :

Jio, Airtel, Vi टेलिकॉम कंपनी दे रही सस्ते प्लान, जाने, किस प्लान में क्या

नए नियमों के मुताबिक बचत खाते के अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), मासिक आय योजना (MIS), किसान विकास पत्र (KVP), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) योजनाओं में जमा चेक के जरिए स्वीकार या विदड्रॉल फार्म के जरिए किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :

कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोजों के बीच अंतर हो सकता है कम

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पर 4 परसेंट सालाना ब्याज मिलता है, पोस्ट ऑफिस में खोले गए बचत खाते के लिए मिनिमम बैलेंस  500 रुपये रखना जरूरी है. अगर आपके खाते में 500 रुपये से कम रकम हुई तो खाता रख-रखाव फीस के रूप में 100 रुपये काट लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :

मॉनसून में सेहत : जाने कैसे रखें ख्याल, क्या करें, क्या ना करें

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password