सोने के दाम पिछले साल के उच्चतम स्तर से करीब सात हजार रुपये नीचे

नई दिल्ली (एजेंसी). सोने के दाम (Gold Price) : आज घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोने के दाम (Gold Price) वायदा 0.15 फीसदी गिरकर 49,363 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। जबकि चांदी वायदा 0.6 फीसदी गिरकर 71,832 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें :-

कोरोना की इन वैक्सीनो का भारत आने का रास्ता साफ

पिछले कारोबारी सत्र में सोने के दाम (Gold Price) करीब चार माह के उच्च स्तर पर, 49,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। भारत में पिछले दो महीनों में सोना पांच हजार रुपये महंगा हुआ है। लेकिन पीली धातु अब भी पिछले साल के उच्चतम स्तर से करीब सात हजार रुपये नीचे है। मार्च में सोने की कीमतें लगभग 44,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई थीं। 

यह भी पढ़ें :-

आज का राशिफल : मेष, सिंह, वृश्चिक, राशि वालों को कार्यसिद्धि, धन लाभ, वृषभ, कर्क, धनु राशि वालों को स्वास्थ्य में कमी, तनाव

वैश्विक बाजार में सोने के दाम (Gold Price)

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,898.58 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.1 फीसदी गिरकर 27.88 डॉलर प्रति औंस पर थी और प्लैटिनम 1,191 डॉलर पर सपाट रहा।

यह भी पढ़ें :-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, पढ़ें क्या ?

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स शुक्रवार के 1,043.21 टन के मुकाबले मंगलवार को 0.3 फीसदी बढ़कर 1,045.83 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने के दाम (Gold Price) पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

यह भी पढ़ें :-

1 जून से देश में हो रहे ये बदलाव, जाने क्या हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब में

निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य से काफी कम दाम में सोना खरीद सकते हैं। यह योजना सिर्फ पांच दिन के लिए (31 मई से चार जून तक) खुली है। योजना के तहत आप 4,889 प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। यानी अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 48,890 रुपये बैठती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड’ के माध्यम से किया जाना है।

यह भी पढ़ें :-

सेहत : आम (Mango) खाने के बाद जाने क्या नहीं खाना चाहिए, हो सकता हैं नुकसान

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password