Gold & Silver Price : इंटरनेशनल मार्केट में गिरावट का दौर, जाने आज का हाल


Gold & Silver Price : छत्तीसगढ़ में पिछले सप्ताह के मुकाबले तेजी

मुंबई (एजेंसी/अविरल समाचार). Gold & Silver Price Today : अमेरिका में रोजगार के बेहतर आंकड़ों के बाद निवेशकों का रुझान शेयर और दूसरे जोखिम भरे निवेश की ओर बढ़ने के बाद इंटरनेशनल मार्केट  गोल्ड के दाम में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि कमजोर डॉलर और महंगाई के बढ़ते दबाव की वजह से यह गिरावट सीमित रही.

यह भी पढ़ें :-

CoviSelf  से घर में कैसे करें कोरोना की जांच, क्या हैं कीमत

घरेलू मार्केट में Gold & Silver Price, एमसीएक्स में शुक्रवार को गोल्ड 0.40 फीसदी घट  कर 48,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं सिल्वर में 0.80 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 71,292 रुपये किलो पर पहुंच  गया. विश्लेषकों का मानना है कि एक महीने में गोल्ड के दाम 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच सकता है. अगर गोल्ड 46 से 47 हजार के रेंज में रहता है तो इसमें खरीदारी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : युवक ने किया हमला, एक की मौत, 2 घायल

Gold & Silver Price Today, अहमदाबाद के स्पॉट मार्केट में गोल्ड 47569 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं गोल्ड फ्यूचर 48561 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका.  गुरुवार को दिल्ली में गोल्ड में  416 रुपये की गिरावट आई थी और यह 48593 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. इसी तरह चांदी भी प्रति किलो 475 रुपये सस्ती होकर 71575 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई थी.

यह भी पढ़ें :-

Cyclone Yaas : ताउते के बाद मचा सकता हैं तबाही, अलर्ट जारी

इंटरनेशनल मार्केट में गिरावट का दौर 

इंटरनेशनल मार्केट में Gold & Silver Price की बात करें तो गोल्ड में गिरावट का दौर चल रहा है. स्पॉट गोल्ड 0.2 फीसदी गिर कर 1872.21 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर 0.4 गिरा और 1873.70 डॉलर प्रति औंस पर बिका. हालांकि दुनिया के सबसे गोल्ड आधारित ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.6 फीसदी बढ़ कर 1037.09 टन पर पहुंच गई. अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बेहतर आंकड़ों के साथ ही गोल्ड में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है.  हालांकि भारत में गोल्ड में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगी. देश में फिलहाल फिजिकल गोल्ड की मांग में गिरावट दिख रही है. 

यह भी पढ़ें :-

सड़क दुर्घटना : ट्रक और एम्बुलेंस की टक्कर, कोरोना मरीज सहित 2 की मौत

छत्तीसगढ़ में पिछले सप्ताह के मुकाबले तेजी

छत्तीसगढ़ में Gold & Silver Price राजधानी रायपुर में पिछले सप्ताह के मुकाबले कुछ बढ़त हैं. पिछले सप्ताह में सोने का दाम 49200 से 49500 के बीच था. इस सप्ताह सोने चांदी के दाम में बढ़त आई हैं. शुक्रवार को  सोने का दाम 50150 के करीब है. जो पिछले सप्ताह से लगभग 1 हजार अधिक हैं. वहीं आज चांदी का दाम 72500 रु. प्रति किलो है, जो कि पिछले सप्ताह से लगभग 1500 रु. अधिक हैं. पिछले सप्ताह चांदी का दाम लगभग 71 हजार रु. प्रति किलो था.

यह भी पढ़ें :-

आज का राशिफल : मेष, मिथुन, सिंह राशि वालों को धन लाभ, कर्क, धनु, मीन राशि वालों को शत्रुपक्ष हावी, मन परेशान रहेगा

रायपुर सराफा के अध्यक्ष हरख मालू ने अविरल समाचार से चर्चा में बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह सोने चांदी के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई हैं. पिछले कई दिनों से कोरोना के कारण बाजार बंद होने के बाद कुछ दिनों से खुला हैं. लेकिन ग्राहकी सामान्य दिनों से 20 से 30 प्रतिशत ही हैं. उन्होंने कहा कि बाजार में सोने की लेवाली बढ़ने के आसार है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दामो के बढ़ने की संभावना हैं. कोरोना की तीसरी लहर आने के अंदेशे में लोग सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं. इसलिए भी बाजार उठने की संभावना हैं.

यह भी पढ़ें :-

इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने की तारीख बढ़ी, जाने क्या हैं, देखें आदेश

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password