सोने के भाव में आई भारी कमी, उच्च स्तर से 9 हजार हुआ कम

नई दिल्ली (एजेंसी). सोने के भाव Gold Price : अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) को लोग सोना खरीदना शुभ मानते हैं. यही नहीं इन दिनों शादियों का सीजन भी चल रहा है जिसके चलते सोने की मांग तेज हो चली है. यदि आप भी सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. शुक्रवार को पूरे देश में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें :-

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) 14 मई को जाने क्या हैं खरीददारी का शुभ मुहूर्त

हमारे देश में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना या सोने में निवेश करना मांगलिक कार्य की श्रेणी में आता है. बताया जा रहा है कि इस साल अक्षय तृतीया के अवसर पर सोना खरीदने का समय 14 मई 2021 को सुबह 05:38 बजे से शुरू होगा, जो 15 मई 2021 को सुबह 05:30 बजे समाप्त होगा. यानी सोना खरीदने की कुल अवधि 23 घंटे 52 मिनट है.

यह भी पढ़ें :-

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स : भारत सरकार की इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

पिछले साल की तरह ही इस भी कोरोना काल में ज्वेलरी शॉप पर जाकर फिजिकली सोना खरीदना काफी मुश्किल है. सोने और चांदी की वैश्विक कीमतों में आयी कमी के साथ राष्ट्रीय राजधानी प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 229 रुपए गिरकर 47,074 रुपये रह गई है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल अगस्त में महीने में सोने की कीमत ने 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर को छुआ था. इस हिसाब से देखा जाए तो सोना अपने उच्चतम स्तर से करीब नौ हजार रुपये सस्ता है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : नये राजभवन, सीएम हाउस समेत नवा रायपुर के सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर लगी रोक

सोने-चांदी में गिरावट :

आपको बता दें कि सोने और चांदी की वैश्विक कीमतों में आयी कमी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्रति दस ग्राम सोने की कीमत 229 रुपए गिरकर 47,074 रुपए रह गई. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार इससे पहले सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 47,303 रुपए पर बंद हुई थी. चांदी की कीमत में भी कमी आयी और वह 717 रुपए घटकर 70,807 रुपये प्रति किलो रह गई. इससे पिछले दिन चांदी 71,524 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद इुई थी.

यह भी पढ़ें :-

Samsung का ये स्मार्टफोन हुआ सस्ता, जाने क्या हैं फीचर और कीमत

सोना वायदा कीमतों में गिरावट :

इधर कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 81 रुपये की हानि के साथ 47,552 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 81 रुपये यानी 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,552 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई.

यह भी पढ़ें :-

जाने, ऑक्सीजन लेवल इन बॉडी, कम होने के क्या हैं लक्षण

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password