सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स : भारत सरकार की इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली (एजेंसी).  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (Sovereign Gold Bonds) : निवेश के लिए गोल्ड को एक अच्छा विकल्प माना गया है. वहीं गोल्ड अगर सिर्फ निवेश के इरादे से लिया जा रहा है तो फिजिकल गोल्ड लेने से बेहतर है कि भारत सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (Sovereign Gold Bonds) स्कीम में निवेश किया जाए. सरकार ने इस साल के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स स्कीम का ऐलान कर दिया है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) जारी करने का फैसला वित्त मंत्रालय के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने किया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds)  मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह अवधि में जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :-

Samsung का ये स्मार्टफोन हुआ सस्ता, जाने क्या हैं फीचर और कीमत

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (Sovereign Gold Bonds) स्कीम की पहली सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 17 मई 2021 को खुलेगा और 21 मई 2021 को समाप्त होगा. निवेशकों के लिए पांच दिनों की अवधि के लिए यह खुला रहेगा. 25 मई को इसका इश्यू किया जाएगा.

इसके बाद 24 मई से 28 मई तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) की दूसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन खुलेगा. इस अवधि में सब्सक्राइब करने वालों को 1 जून को गोल्ड बॉन्ड इश्यू किए जाएंगे. इसके बाद 31 मई से चार जून तक तीसरी सीरीज, 12 जुलाई से 16 जुलाई तक तौथी सीरीज का सब्सक्रिप्शन खुलेगा. तीसरी सीरीज के लिए इश्यू तारीख 8 जून है तो वहीं चौथी सीरीज के लिए बॉन्ड इश्यू तारीख 20 जुलाई है.

यह भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : नये राजभवन, सीएम हाउस समेत नवा रायपुर के सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर लगी रोक

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) की पांचवीं सीरीज 9 अगस्त से 13 अगस्त और छठी सीरीज 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुली रहेगी. 17 अगस्त को जहां पांचवीं सीरीज के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे तो वहीं 7 सितंबर को छठी सीरीज के गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password