सोने चांदी का भाव ग्लोबल मार्केट में बढ़ा, लोकल में गिरा, जाने आज का हाल  

नई दिल्ली (एजेंसी). सोने चांदी का भाव (Gold Price) : अमेरिका में 2 ट्रिलियन डॉलर के स्टिमुलस की उम्मीद तेज होने की होने की वजह से महंगाई बढ़ने की चिंता बढ़ गई है. लिहाजा गोल्ड में एक बार निवेश में इजाफा दिख रहा है. यही वजह है कि गुरुवार को ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतों में बढ़ोतरी दिखी. इसके असर से घरेलू मार्केट में एमसीएक्स के दामों में गिरावट दर्ज की गई. एमसीएक्स में गोल्ड 0.11 फीसदी चढ़ कर 44,984 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी (Silver Price) में 0.31 फीसदी की गिरावट आई और यह गिर कर 63,617 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.

भारत में कोरोना वायरस : सरकार का बड़ा फैसला, वैक्सीन अब छुट्टी के दिन भी

ग्लोबल मार्केट में सोने चांदी के भाव पर कई चीजों का असर दिख रहा है. इनमें अमेरिकी अर्थव्यवस्था में स्टिमुलस पैकेज की बढ़ती उम्मीदें, कोरोना टीकाकरण की रफ्तार, बॉन्ड यील्ड में इजाफा और गोल्ड ईटीएफ में निवेश की कमी और डॉलर का फिर कमजोर होना शामिल है. इसका असर घरेलू मार्केट पर भी दिख रहा है. हालांकि भारत में अभी गोल्ड की मांग में इजाफा देखने को मिल सकता है. घरेलू मार्केट में त्योहारी और शादियों के सीजन की वजह से गोल्ड के दाम (Gold Price) में बढ़त दिख सकती है.

यह भी पढ़ें :-

राशिफल : जाने क्यों हैं ? आज का दिन मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि सहित सभी राशियों के लिए विशेष

दिल्ली मार्केट में बुधवार को गोल्ड के दाम (Gold Price) में 49 रुपये की गिरावट आई और यह 43,925 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. चांदी (Silver Price) में भी 331 रुपये गिरावट आई और यह गिर कर 62,441 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. अहमदाबाद में स्पॉट गोल्ड 43994 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका वहीं गोल्ड फ्यूचर 44637 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. बुधवार को ग्लोबल मार्केट में 0.2 फीसदी चढ़ कर 1710.28 डॉलर प्रति औंस पर बिका. वहीं गोल्ड फ्यूचर 1709.80 प्रति औंस पर बिका. वहीं सिल्वर 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 24.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. सिल्वर 0.1 फीसदी गिर कर 24.36 डॉलर प्रति औंस पर बिका.

यह भी पढ़ें :-

छोटी बचत पर ब्याज दर रहेगी यथावत, सरकार ने फैसला लिया वापस

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज सोने चांदी का भाव 24 कैरेट सोने का भाव (Gold Price) लगभग 46700 रु. प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट सोने का भाव 42960 रु. प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव (Silver Price) 65500 रु. हैं.  

यह भी पढ़ें :-

ईशा कोप्पिकर की ये तस्वीरें मचा रही सोशल मीडिया में धूम, देखें फोटो

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password