भारतीय बाजारों में धनतेरस के मौके पर गोल्ड के दाम में तेजी की उम्मीद

नई दिल्ली(एजेंसी): ग्लोबल मार्केट के तर्ज पर घरेलू मार्केट में सोने-चांदी के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. एमसीएक्स में शुक्रवार को गोल्ड के दाम 0.07 फीसदी बढ़ कर 50,635 प्रति दस ग्राम पर पहुंचे वहीं सिल्वर के दाम 0.2 फीसदी गिर कर 62,615 प्रति किलो पर पहुंचे. इसके पिछले सेशन में गोल्ड की कीमत 0.76 फीसदी यानी 380 रुपये बढ़ गई. जबकि सिल्वर की कीमत 0.28 फीसदी बढ़ गई.

धनतेरस के दिन गोल्ड की कीमत बढ़ने की उम्मीद है. भारतीय बाजारों में धनतेरस के मौके पर गोल्ड के दाम 51 से 53 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के रेंज में चल रहे हैं. पिछले धनतेरस में दस ग्राम गोल्ड की कीमत 38,096 रुपये थी. यानी इसमें लगभग 35 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसी तरह सिल्वर की कीमत भी 62 हजार रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है.

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के भारत मैनेजिंग डायरेक्टर सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि पिछले कुछ वक्त से लोग गोल्ड खरीदने के लिए आ रहे हैं. ग्राहकों कीसंख्या में इजाफा हुआ है.सेल्स में रिकवरी है लेकिन यह पिछले साल की तुलना में कमजोर ही रहने की संभावना है. उनका कहना है कि गोल्ड के संगठित कारोबारियों की बिक्री अच्छी रह सकती है. लोग सोने के सिक्के और बार में निवेश करेंगे. डिजिटल गोल्ड और गोल्ड का कारोबार करने वाले दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा कि मार्केट धीरे-धीरे रिकवर कर रहा है. कंज्यूमर सेंटिमेंट पॉजीटिव है. आईआईएम अहमदाबाद के इंडिया गोल्ड पॉलिसी सेंटर के चेयरमैन अरविंद सहाय ने कहा कि इस साल धनतेरस में पहले की तुलना में अच्छा कारोबार देखने को मिल सकता है. यह देखना अच्छा है कि लोग ज्वैलरी की तुलना में गोल्ड में इनवेस्टमेंट मार्केट की ओर ज्यादा रुख कर रहे हैं. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड और ईटीएफ की ओर  रुझान दिख रहा है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password