जानिए क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग , शेयर बाजार में बरसेगा जमकर पैसा

नई दिल्ली(एजेंसी): दिवाली के त्योहार पर धन की देवी लक्ष्मी के पूजन की परंपरा है. कहा जाता है कि इस दिन लक्ष्मी जी पधारती हैं. दिवाली का त्योहार भारतीय शेयर मार्केट के लिए भी बेहद खास होता है. वैसे तो दिवाली पर शेयर बाजार की भी छुट्टी होती है लेकिन इस दिन शाम के समय देशभर के निवेशक और बाजार के दिग्गज एक विशेष समय पर बाजार में पैसा लगाते हैं. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान कोई भी नफा-नुकसान के बारे में नहीं सोचता है और न ही कोई पैसा निकालने की कोशिश करता है. बस काफी समय से चली आ रही एक परंपरा को निभाते हुए निवेशक दिवाली की शाम एक घटें तक बाजार में जमे रहते हैं और छोटा निवेश कर परंपरा का निर्वहन करते हैं.

दिवाली के त्योहार के दिन 14 नवंबर 2020 को शेयर बाजार, बीएसई व एनएसई में शाम 6 बजकर 15 मिनट से एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबार होगा. वहीं दोनों एक्सचेंज के अनुसार मुहूर्त ट्रेडिंग का शुभ समय 6 बजकर 15 मिनट से शाम 7 बजकर 15 मिनट तक रहेगा.  इसके साथ ही प्री ओपनिंग सेशन 6 बजे से 6 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. मुहूर्त कारोबार सत्र में दिए जाने वाले सभी सौदों के साथ निपटान दायित्व होता है.

दिवाली के साथ ही नव वर्ष की शुरुआत भी हो जाती है. इस बार दिवाली के साथ संवत् 2077 शुरू होने जा रहा है. वहीं देश के कई हिस्सों में दिवाली के त्योहार के साथ ही नया वित्त वर्ष भी आरंभ हो जाता है. शुभ मुहूर्त के समय शेयर मार्किट के कारोबारी खासतौर पर शेयर ट्रेडिंग करते हैं, इस कारण ही इसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है.

ऐसा माना जाता है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार में निवेश करने से लाभ होता है. इस कारण बड़े कारोबारी से लेकर छोटे कारोबारी तक इस जिन जरूर बाजार में अपना पैसा निवेश करते हैं. इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि दिवाली के त्योहार पर खास मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरूआत कर निवेशक नए वित्त वर्ष के अच्छे रहने की कामना करते हैं. कई लोग इस दिन शेयर भी खरीदते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password