ऑनलाइन जमा कर सकते है पोस्ट ऑफिस के सार्वजनिक भविष्य निधि खाते में

नई दिल्ली(एजेंसी): इंडिया पोस्ट, पोस्ट ऑफिस सेविंग बैक खाताधारों का ख्याल रखते हुए उन्हें इंटरनेट बैंकिग की सुविधा देता है. इसके तहत कस्टमर ebanking.indiapost.gov.in पर इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को यूज कर सकते हैं. हालांकि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों के पास वैलिड और एक्टिव सिंगल या जॉइंट बचत खाता होना चाहिए. इसके साथ ही केवाईसी चालू डीओपी एटीएम या डेबिट कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और स्थाई खाता संख्या या पैन होना अनिवार्य है. गौरतलब है कि इंटरनेट बैंकिंग के जरिए फंड को एक खाते से दूसरे खाते में भेजा जा सकता है.

ग्राहक अपने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए सेविंग बैंक अकाउंट से रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी खाते और पोस्ट ऑफिस के सार्वजनिक भविष्य निधि या पीपीएफ खाते में ऑनलाइन ही जमा कर सकते हैं. बता दें कि पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाताधारक इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिग सुविधा के जरिए आरडी खाता और फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) खातों से भी लेन-देन या खोल-बंद कर सकते हैं. बहरहाल यदि आप इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको आसान स्टेप्स में इसे चालू कराने का तरीका बता रहे हैं.

सबसे पहले होम ब्रांच पर जाएं और प्री-प्रिंटेड आवेदन फॉर्म को भर दें.

इसके बाद जरूरी दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करें.

प्रोसेसिंग हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS अलर्ट आएगा.

SMS पर बताए गए यूआरएल का इस्तेमाल कर इंटरनेट बैंकिंग पेज को ओपन कर लें और हाइपरलिंक ‘न्यू यूजर एक्टिवेशन’ का इस्तेमाल करें.

अगले स्टेप में आपको सभी जरूरी डिटेल भरनी है और इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन पासवर्ड और लेनदेन पासवर्ड को कॉन्फिगर करना होगा

इसके बाद पासफ्रेज के साथ सुरक्षा से संबंधित सभी सवालों और जवाब लॉगिन और कॉन्फिगर करना है. गौरतलब है कि पासफ्रेज एक सुरक्षा ऐड-ऑन सुविधा है जो पुष्टि करता है कि ग्राहक रियल DOP के इंटरनेट बैंकिंग यूआरएल में दाखिल हो रहा है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password