गोल्ड ईटीएफ में निवेश है आसान ,अच्छा रिटर्न देने में भी है आगे

नई दिल्ली(एजेंसी): पिछले कुछ महीनों के दौरान गोल्ड के दाम में इजाफे के साथ ही इसमें निवेश का रुझान भी बढ़ा है. निवेशक, महंगा होने के बावजूद फिजिकल गोल्ड खरीद रहे हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसा लगा रहै हैं. गोल्ड फंड में पैसा लगा रहे हैं और गोल्ड ईटीएफ में भी निवेश कर रहे हैं.

गोल्ड ईटीएफ की ओर निवेशकों का रुझान कुछ ज्यादा ही बढ़ा हुआ दिख रहा है क्योंकि रिटर्न के मामले में पिछले पांच साल दौरान इसका रिकार्ड काफी अच्छा रहा है. गोल्ड के निवेशक हमेशा फायदे में रहते हैं क्योंकि यह महंगाई की वजह से रिटर्न में कमी को रोकने में मदद करता है. गोल्ड ईटीएफ या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड कमोडिटी आधारित म्यूचुअल फंड है, जो गोल्ड में निवेश करता है. स्टॉक एक्सचेंजों पर गोल्ड ईटीएफ की खरीद-फरोख्त होती है. यह डीमैटेरिलाइज्ड और पेपर दोनों फॉर्म में होता है. फर्क सिर्फ इतना है कि निवेशक मेटल की जगह ईटीएफ में निवेश करता है.

पिछले तीन महीने में गोल्ड ने अच्छा रिटर्न दिया है. आज, सालाना 24 फीसदी रिटर्न के साथ सोना सबसे अच्छा एसेट बन गया है. कोई भी निवेश इंस्ट्रूमेंट्स इतना रिटर्न नहीं दे रहा है.  पिछले एक साल में इसमें 50 फीसदी तेजी आई है. घरेलू बाजार में इसकी कीमत ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच चुकी है. इसके बावजूद गोल्ड में निवेशकों को फायदा मिलने की उम्मीद है. इसलिए गोल्ड ईटीएफ आपके लिए बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password