भारतीय शेयर बाजार खुला भारी उछाल के साथ, 42 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स

नई दिल्ली(एजेंसी): भारतीय शेयर बाजार आज भारी उछाल के साथ खुला है. सेंसेक्स 635 अंक ऊपर और निफ्टी 171 अंक उछाल लेकर खुला है. इसी के साथ पहली बार भारतीय बाजार का सेंसेक्स 42 हजार के पार पहुंच गया है. ये अबतक का भारतीय शेयर बाजार में सबसे ऊपरी स्तर है. माना जा रहा है कि अमेरिका में जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद से भारतीय शेयर बाजार में ये उछाल आया है.

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 42,273 पर खुला. जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी तेजी के साथ 12,399 पर खुला.

इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार विदेशी संकेतों से ही चाल पकड़ेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने पर विदेशी बाजार की प्रतिक्रिया से भारतीय शेयर बाजार की चाल तय होगी. हालांकि, बाजार की दिशा देने में घरेलू कारकों की भी अहम भूमिका रहेगी, खासतौर से इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और देसी कंपनियों के वित्तीय नतीजों पर निवेशकों की नजर होगी. इसके अलावा, कोरोना के कहर का साया लगातार बाजार पर बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन ने मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त दी है. जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए हैं.

इस सप्ताह भारत के औद्योगिक उत्पादन के सितंबर महीने के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे और इसी दिन बीते महीने अक्टूबर की खुदरा महंगाई के आंकड़े भी जारी होंगे. इससे पहले बुधवार को कोल इंडिया, पावरग्रिड कॉरपोरेशन समेत कई घरेलू कंपनियां चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करेंगी. सप्ताह के दौरान ओएनजीसी समेत कई और कंपनियां भी अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी, जिन पर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी. वहीं, विदेशों में भी कई प्रमुख आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह जारी होंगे जिनका बाजार को इंतजार रहेगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password