जानें – SBI के ग्राहकों के लिए अहम खबर

नई दिल्ली(एजेंसी): देश का सबसे बड़े बैंक SBI हमेशा से ही अपने ग्राहकों का ध्यान रखता रहा है. समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई घोषणाएं करते हुए ग्राहकों को सुविधा पहुंचाना SBI का मकसद रहा है. वहीं SBI ने काफी समय से ग्राहकों के बैंक अकाउंट पर लगे मिनिमम बैलेंस लिमिट को हटा दिया है. जिससे ग्राहक काफी खुश हैं.

दरअसल SBI अब अपने बैंक से जुड़े ग्राहकों के बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस पर कोई जुर्माना नहीं लगाएगा. इसके साथ ही बैंक की ओर से SMS के जरिए समय समय पर दी जाने वाली सेवा पर किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसका मतलब है कि अब बैंक की ओर से SMS के जरिए दी जाने वाली सेवा ग्राहकों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी. वहीं SBI ने ग्राहकों के बचत बैंक खाते पर ब्याज की दर को कम दिया है, जिससे ग्राहकों में मायूसी है.

SBI के लिए गए तीनों फैसलों में से ग्राहक दो फैसलों पर तो खुश दिख रहे हैं, वहीं ब्याज दर को कम किए जाने पर निराशा भी साफ दिख रही है. पहले फैसले की बात करें तो बैंक ने न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. जिसका मतलब है कि अब अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगेगा.

बैंक के इस ऐलान से पहले मेट्रो शहर के ग्राहकों को 3000 रुपए, कस्बों में रहने वालों के लिए 2000 रुपए और ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को 1000 रुपए की न्यूनतम राशि अपने खातों में रखनी होती थी. वहीं अकाउंट में न्यूनतम राशि से कम होने पर 15 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ता था.

SBI बैंक के दूसरे फैसले के तहत हर तीन महीने में SMS सेवा के लिए दिए जाने वाला शुल्क नहीं चुकाना होगा. वहीं SBI का तीसरा फैसला ग्राहकों के लिए किसी झटके से कम नहीं है. बैंक ने अपने बचत खाताधारकों के बचत बैंक खाते में जमा राशि पर दिए जाने वाले ब्याज की दर में कटौती कर दी है. अब बचत थाता में जमा राशि पर 3.25% की ब्याज दर को कम करते हुए 3% दर से वार्षिक ब्याज मिलेगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password