जानिए – बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के हैं 3 कॉमन तरीके

नई दिल्ली(एजेंसी): बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना काफी फायदेमंद रहता है. ऐसा होने से आप अपने लेन-देन पर नजर रख सकते हैं. लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है या फिर आप अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट में चेंज कराना चाहते हैं या अपडेट कराना चाहते हैं, तो इन सबके लिए आप तीन प्रोसेस को अपना सकते हैं. ये तीनों तरीके कॉमन हैं और सभी बैंकों में काम करते हैं.

पहले के समय में बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर चेज कराने या रजिस्टर कराने के लिए आपका खाता जिस बैंक में है उसकी ब्रांच में जाना पड़ता था. ये ऑप्शन आज भी मौजूद है. इसमें बैंक जाकर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना पड़ता है. इसके बाद इसे बैंक में जमा करा दिया जाता है. फॉर्म जमा होने के दो से तीन दिन के भीतर ही बैंक द्वारा मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाता है. यह तरीका बेहद आसान है लेकिन इसके लिए आपको बैंक की लाइन में जरूर खड़ा होना पड़ेगा.

बहरहाल ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैंकों ने अकाउंट में मोबाइल नंबर अपडेशन के प्रोसेस को और ज्यादा आसान बना दिया है. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बैंकों ने एटीएम मशीन में ही ऐसा ऑप्शन दिया है जिसका इस्तेमाल कर आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकता है. इस प्रोसेस में बैंक के एटीएम में जाकर एटीएम कार्ड को स्वाइप करें. इसके बाद स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन नजर आएंगे. इनमे से आपको मोबाइल अपडेट करने वाला ऑप्शन चुनना है.  इसके बाद आगे के प्रोसेस को फॉलो करें. ऐसा करने के 24 से 48 घंटों के भीतर आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा.

डिजिटल युग में तो बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर अपडेट करना और भी ज्यादा आसान हो गया है. अब लोग घर बैठकर ही अपना मोबाइल नंबर चेंज या रजिस्टर करा सकते हैं. इसके लिए बैंकों ने मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग में ही ऐसा ऑप्शन दे दिया है जिसे इस्तेमाल कर मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकता है. इस प्रोसेस में अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग लॉगिन करें. यहां आपको मोबाइल नंबर अपडेट का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक कर आगे का प्रोसेस फॉलो करें. इस दौरान हो सकता है कि OTP या पासवर्ड के माध्यम से वेरिफिकेशन कराई जाए. ऐसा करने के 24 से 48 घंटों के भीतर आपके मोबाइल नंबर को वेरिफाई कर आपके बैंक अकाउंट में लिंक कर दिया जाता है.

इन तीनों ऑप्शन में से जो भी सुविधाजनक लगे उसका इस्तेमाल कर आप अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट में लिंक करा सकते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password