जानें – गोल्ड और सिल्वर की कीमतों का क्या है रुख ?

नई दिल्ली(एजेंसी): व्हाइट हाउस की रेस में जो बाइडेन के आगे दिखने के साथ ही ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के रेट में मिलाजुला रुख दिखाई दिया. बाइडेन निर्णायक राज्यों में आगे हैं. हालांकि ट्रंप की ओर से इन राज्यों के रिजल्ट को चुनौती दिए जाने की खबरों के बीच बढ़ते हुए गोल्ड के दाम थोड़े नरम हुए हैं.  इस बीच, एमसीएक्स में गोल्ड के दाम 0.37 फीसदी यानी 191 रुपये घट कर 51,864 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं सिल्वर के दाम 0.31 फीसदी यानी 197 रुपये बढ़ कर 64,450 रुपये पर पहुंच गए.

बृहस्पतिवार को दिल्ली मार्केट में गोल्ड के दाम 158 रुपये चढ़ कर 50,980 रुपये पर पहुंच गए वहीं सिल्वर के दाम में 697 रुपये की बढ़त दर्ज की गई और यह 62,043 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. शु्क्रवार को ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. डॉलर की कीमत बढ़ने की वजह गोल्ड की मांग में गिरावट देखी गई है. लिहाजा इसके दाम में कमी दर्ज की गई. गोल्ड निवेशकों की नजर अमेरिकी चुनाव के नतीजों पर भी है. नतीजे न आने की वजह से भी गोल्ड में नरमी दिख रही है. स्पॉट गोल्ड में 0.4 फीसदी की कमी आई और यह 1904.86 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

दरअसल डॉलर इंडेक्स में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी की वजह से बुलियन मार्केट में गोल्ड के प्रति आकर्षण थोड़ा कम हुआ है. यही वजह है इसके दाम थोड़े कम हुए हैं.  इस बीच भारत, भले ही पिछले तीन महीनों में गोल्ड की मांग में गिरावट दर्ज की गई  हो लेकिन अगले तीन महीनों में इसमें इजाफा देखा जा सकता है. दरअसल दीवाली और दूसरे त्योहारों और शादी-ब्याह का मौसम शुरू होने से ज्वैलरी की मांग बढ़ सकती है. इसके साथ ही आर्थिक रिकवरी में रफ्तार के संकेतों से भी गोल्ड की मांग में इजाफा दिख सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password