त्योहारों के मौसम में ऑटोमोबाइल के साथ-साथ अब रियल एस्टेट बाजार में भी रौनक

नई दिल्ली(एजेंसी): त्योहारों के मौसम में ऑटोमोबाइल के साथ-साथ अब रियल एस्टेट बाजार में भी रौनक देखने को मिल रही है. रियल एस्टेट कंपनियां इस दीवाली पर ग्राहकों के लिए बेहद लुभावने ऑफर्स लेकर आयी हुई हैं. रियल एस्टेट बाजार में इन दिनों चारों तरफ ऑफर्स वाले होर्डिंग्स की बहार है. 62 साल के दीपक मित्तल कोरोना के पहले से नोएडा में एक फ्लैट की तलाश कर रहे थे. लेकिन, कोरोना काल के बाद उन्होंने अस्थिरता को देखते हुए अपना प्लान टाल दिया था. लेकिन, अब एक बार फिर से बाजार में रौनक लौटने पर दीपक मित्तल ने फ्लैट खरीदने का मन बनाया.

दीवाली से ठीक पहले दीपक मित्तल ने नोएडा में 1685 स्क्वायर फिट का फ्लैट बुक कराया है. यह फ्लैट उन्हें 65-70 लाख रुपये के बीच पड़ेगा. मित्तल बताते हैं कि यह प्रॉपर्टी ख़रीदने का सबसे सही समय है. उन्हें बिल्डर ने लगभग 4-5 लाख रुपये का डिस्काउंट भी दिया है. मित्तल कहते हैं कि यही रेट अबसे दो साल पहले भी थे. आज की तारीख में दो साल पहले के रेट पर फ्लैट मिल गया और वो भी रेडी टू मूव इन. इसके अलावा मित्तल कहते हैं कि आज की तारीख में ब्याज दरें सबसे कम हैं. ऐसे में EMI का बोझ भी कम पड़ेगा.

रियल एस्टेट कंपनियों की अगर बात की जाए तो कंपनियों का कहना है कि मौजूदा त्योहारी मौसम में बीते 2 साल के सबसे बेस्ट ऑफर्स कंपनियां खरीदारों को दे रही है. विक्ट्री वन के मैनेजिंग डायरेक्टर सुधीर अग्रवाल कहते हैं कि बीते कई सालों के बेस्ट ऑफर्स इस समय बाजार में कंपनियां दे रही हैं जिसके चलते बिक्री भी पटरी पर लौट आयी है. सुधीर बताते हैं कि बीते साल त्योहारी मौसम के दौरान उनकी कंपनी ने 50 फ्लैट बेचे थे. लेकिन इस बार अभी तक लगभग 60 फ्लैट बिक चुके हैं और दिवाली तक 20 से भी ज्यादा और फ्लैट बिक जायेंगे.

ऑफर्स के बारे में सुधीर अग्रवाल का कहना है कि लगभग चार से पांच लाख का डिस्काउंट इस समय पर ग्राहकों को दिया जा रहा है. इसके अलावा उनकी कंपनी ने एक और लुभावना ऑफर ग्राहकों के लिए लांच किया है. इस ऑफर के तहत ग्राहक अगले 6 से 9 महीनों तक बिना कोई किराया दिए फ्लैट में सिर्फ बुकिंग अमाउंट देकर रह सकते हैं. 6 महीनों के दौरान अपने लोन आदि की व्यवस्था करने के बाद कंपनी को पेमेंट करने का विकल्प ग्राहकों को दिया गया है.

देश भर में प्रॉपर्टी के बाजार से जुड़ी जानी-मानी कंपनी हाउसिंग डॉट कॉम के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर विकास वधावन ने बताया कि जुलाई-सितंबर 2020 के दौरान बीते 3 महीनों यानी अप्रैल-जून 2020 के मुकाबले बिक्री 85% बढ़ी है. वहीं, अक्टूबर-दिसंबर 2020 के दौरान बिक्री बीते 3 महीनों के मुकाबले कम से कम 60-70% बढ़ेगी. वहीं, अगले साल जनवरी से मार्च वाली आखिरी तिमाही में बिक्री पूरी तरह से सामान्य होने की उम्मीद है. विकास कहते हैं कि प्रॉपर्टी बाजार में जो तेजी आ रही है उसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि बिल्डर्स बेहद आकर्षक स्कीम में ग्राहकों को दे रहे हैं. इसके अलावा ब्याज दरें अभी तक के न्यूनतम स्तर पर है. फिलहाल होम लोन की ब्याज दरें लगभग 7 % हैं. वहीं दूसरी तरफ प्रॉपर्टी की कीमतें भी नहीं बढ़ी है. इसीलिए ग्राहकों के लिए प्रॉपर्टी खरीदने का यह सबसे सही समय है.

बिक्री के लिहाज से टॉप 5 बड़े शहर

1. बंगलुरू
2. हैदराबद
3. पुणे
4. चेन्नई
5. नवी मुम्बई

बिक्री के लिहाज से टॉप 5 छोटे शहर

1. अमृतसर
2. वडोदरा
3. नासिक
4. इंदौर
5. जयपुर

दिल्ली एनसीआर की सबसे बड़ी ब्रोकरेज कंपनी इन्वेस्टर्स क्लिनिक के डायरेक्टर सनी कटयाल का कहना है कि उनकी कंपनी ने अक्टूबर में लगभग 400 करोड रुपये से ज़्यादा की प्रॉपर्टी बेची हैं. त्योहारी मौसम के दौरान भी बिल्डर ज़बरदस्त ऑफर्स दे रहे हैं जिसके चलते बिक्री 350 करोड रुपये की रहने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि पहले उनकी कंपनी हर महीने लगभग 900-1000 फ्लैट आदि बेचती थी. अक्टूबर में ये आंकड़ा 700 से ज़्यादा का रहा है. नवंबर में भी बिक्री ऐसी ही रहेगी और जल्द ही नए साल के आगाज़ के साथ पहले की तरह बिक्री होने लगेगी.

कोरोना काल के दौरान रियल एस्टेट बाजार को तगड़ा झटका लगा था. लेकिन, अब त्योहारी मौसम के दौरान रौनक लौट आयी है. लेकिन, अब देखना यही होगा कि त्योहारी मौसम वाली रौनक रियल एस्टेट बाजार में आखिर कब तक बनी रहती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password