गोल्ड और सिल्वर में रफ्तार, ग्लोबल के साथ लोकल मार्केट में भी बढ़े दाम

नई दिल्ली(एजेंसी): अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के जीतने के बढ़ते आसार के बीच गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बाइडेन निर्णायक माने जाने वाले विस्कॉन्सिन, मिशिगन और एरिजोना में जीत गए हैं और 270 के जादुई आंकड़े से वह सिर्फ छह अंक की दूरी पर है. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम पर इसका असर दिखा है और इनमें बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

भारत में एमसीएक्स में इसका असर दिखा और यहां बृहस्पतिवार को गोल्ड के दाम 0.76 फीसदी यानी 384 रुपये बढ़ कर 51,204 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए वहीं सिल्वर के दाम 1.03 फीसदी यानी 630 रुपये बढ़ कर 62,019 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. अहमबदाबाद के मार्केट में बृहस्पतिवार को गोल्ड स्पॉट के दाम 51,069 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए वहीं गोल्ड फ्यूचर 51,191 पर बिका.

दिल्ली मार्केट में बुधवार को गोल्ड के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह बढ़ कर 50743 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका वहीं चांदी की कीमत 1,266 रुपये गिर कर 60,669 रुपये पर पहुंच गई. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर पर अमेरिकी चुनाव का असर दिखा. जो बाइडेन की बढ़त की वजह से ग्लोबल मार्केट में गोल्ड के दाम बढ़ कर 1,904.66 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए वहीं गोल्ड के फ्यूचर दाम 0.5 फीसदी बढ़ कर 1,905.50 डॉलर प्रति औंस पर जा पहुंचे. सिल्वर के दाम में 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. ग्लोबल मार्केट में इसकी कीमत 23.98 डॉलर प्रति औंस रहे.

इस बीच भारत, भले ही पिछले तीन महीनों में गोल्ड की मांग में गिरावट दर्ज की गई  हो लेकिन अगले तीन महीनों में इसमें इजाफा देखा जा सकता है. दरअसल दीवाली और दूसरे त्योहारों और शादी-ब्याह का मौसम शुरू होने से ज्वैलरी की मांग बढ़ सकती है. इसके साथ ही आर्थिक रिकवरी में रफ्तार के संकेतों से भी गोल्ड की मांग में इजाफा दिख सकता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password