SBI का ATM पिन घर बैठे भी बना सकते हैं, जानिए आसान और सरल तरीका जो बेहद काम आएगा

नई दिल्ली(एजेंसी):मोबाइल नंबर से पिन बनाने की प्रक्रिया बिल्कुल सरल और आसान है. सबसे पहले मोबाइल से मैसेज बॉक्स को खोलने की जरूरत होगी. मैसेज बॉक्स खुलने के बाद 567676 नंबर टाइप करना होगा. अब उसके बाद स्टार्ट के बटन को क्लिक करने के साथ ही स्क्रिन पर इंटरफेस दिखाई देगा.

इंटरफेस पर आपको PIN टाइप कर स्पेस छोड़ना होगा. स्पेस देने के बाद 16 अंकों के ATM के अंतिम के चार अक्षरों को टाइप कर फिर स्पेस दें और 567676 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेज दें. नंबर भेजने के बाद कुछ देर तक बैंक की तरफ से जवाब मिलने का इंतजार करें. जब मैसेज आ जाए तो आपको चार नंबरों का OTP पिन मिलेगा. अब, ATM मशीन में कार्ड डालकर इंटरफेस पर जाएं. इंटरफेस पर बैंक आपसे विकल्पों में से किसी एक को चुनने की जरूरत होगी. बैंकिंग विकल्प पर क्लिक करने के बाद अंग्रेजी और हिंदी में भाषा रखने का विकल्प मिलेगा. अंग्रेजी या हिंदी में से किसी एक भाषा पर क्लिक करते ही आपसे 10-99 अंकों के बीच कोई दो अंक टाइप करने को कहा जाएगा. ATM मशीन के की-पैड से दो नंबरों के टाइप करते ही आपको पिन दर्ज करने की जरूरत होगी.

अब, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए चार अंकों के नंबर को दर्ज कर दें. पिन नंबर टाइप करने के बाद इंटरफेस पर कई सारे विकल्प मिलेंगे. आपको पिन चेंज के विकल्प को चुनने की जरूरत होगी. नंबर दर्ज करने के बाद एक बार फिर आपसे नया पिन नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा. अब आप अपनी मनपसंद और सुविधा के अनुसार कोई नया चार अंकों का नंबर डाल सकते हैं. नया पिन दर्ज करने के बाद फिर आपसे इंतजार करने को कहा जाएगा. लेन-देन के पूरा होने तक आपको इंतजार करना होगा. उसके बाद आपको बताया जाएगा कि पिन कामयाबी के साथ बदल गया है. आपको बता दें कि बैंक के ग्राहक बनने के 10-15 दिनों में आपको डेबिट कार्ड मिल जाता है. पिन बनाते वक्त एक बात आपको याद रखना है कि बैंक की तरफ से मिला चार नंबर 24 घंटों के लिए ही मान्य होता है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password