मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज में उठाना पड़ा 7 अरब डॉलर का नुकसान

नई दिल्ली(एजेंसी) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani): मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों में 7 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है. जिसके कारण उन्होंने निवेशकों के धन का 1.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक खो दिया. वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स सूचकांक के अनुसार भारत के साथ ही एशिया के सबसे धनी उद्योगपति को दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में 10 वें स्थान पर धकेल दिया है.

यह भी पढ़ें :

कांटे की टक्कर के बीच जो बाइडन का समर्थकों से संबोधन, कहा- भरोसा रखिए, हम जीत रहे हैं

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रिलायंस इंडस्ट्रीज के 42% मालिक ने अगस्त में अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को आरआईएल के 20 बिलियन शेयर बेचने के बाद दुनिया के चौथे सबसे अमीर की स्थिति कायम की है. मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन के दौरान आरआईएल के डिजिटल आर्म, Jio प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड (JPL) की हिस्सेदारी को $ 20 बिलियन में बेचा है.

यह भी पढ़ें :

करवा चौथ 2020 : जानिए कब है पूजा का शुभ मुहूर्त और क्या है पूजन विधि

बता दें कि बीते हफ्ते मुकेश अंबानी, वॉरेन बफेट, लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन, स्टीव बाल्मर और बर्नार्ड कार्तिक से आगे थे. हालांकि, निवेशकों ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को बेचना शुरू कर दिया, क्योंकि कंपनी ने शुक्रवार को 9567 करोड़ रुपये के मुनाफे में 15% की गिरावट दर्ज की. वहीं सोमवार को 8.6% गिरने के बाद, RIL के शेयर मंगलवार को 1.5% गिरकर मुंबई के एक फर्म के बाजार में 1849.5 रुपये पर आ गए, जिससे कंपनी का मूल्य 12,50,605 करोड़ रुपये हो गया.

यह भी पढ़ें :

राहुल गांधी का मोदी-नीतीश पर निशाना, बोले- कांग्रेस सरकार में नहीं, फिर भी हमने मदद की

वर्तमान गिरावट ने अमेरिकी अरबपतियों के साथ भारत के सबसे समृद्ध के अंतर को काफी गहरा कर दिया. मुकेश अंबानी और फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को छोड़कर टॉप-10 अरबपतियों में से आठ अमेरिका से हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति 71.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जो अलिबाबा के जैक मा की तुलना में 10 बिलियन डॉलर अधिक है. ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर इंडेक्स में अलीबाबा के जैक मा 13 वें स्थान पर हैं और जो दूसरे सबसे अमीर एशियाई व्यक्ति हैं.

यह भी पढ़ें :

अर्नब गोस्वामी गिरफ्तार, रिपब्लिक टीवी के फाउंडर हैं, जानें क्या है मामला

23.7 बिलियन डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं. अडानी ने इस साल अपनी संपत्ति में $ 12.4 बिलियन का इजाफी किया, वहीं मुकेश अंबानी ने अपनी संपत्ति में $ 12.5 बिलियन का इजाफा किया है.

यह भी पढ़ें :

आईपीएल 2020 : 5 नवंबर से शुरू होगी प्लेऑफ की टक्कर, जानें कब किस टीम के बीच होगा मुकाबला

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password