जानिए कैसे बदले अपने सेंट्रल बैंक के एटीएम कार्ड का पिन, कैसे रखें अपने बैंक खाते में पैसों को सुरक्षित

नई दिल्ली(एजेंसी): इन दिनों बैंक फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कई उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने बैंक फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई है. ऐसे में ज़रूरी है कि अपने एकाउंट डिटेल्स को सुरक्षित रखें. बैंक फ्रॉड होने पर तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन पर अपना केस रजिस्टर करवाएं. साथ ही अपने एटीमएम कार्ड का पिन भी बदल लें, या एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा लें, जिससे आपके एकाउंट में पैसा सुरक्षित रहेगा.

यदि आप सेंट्रल बैंक के कस्टमर हैं और अपने डेबिट कार्ड का पिन भूल गए हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको अपने बैंक एकाउंट से सम्बंधित जानकारी जुटानी होगी. इसके बाद आप अपने सेंट्रल बैंक के डेबिट कार्ड को लेकर नजदीकी एटीम  में जाएं. उसके बाद अपने कार्ड को एटीएम मशीन में इन्सर्ट कर लें.

एटीएम कार्ड के इन्सर्ट करते ही आपको उस मशीन के स्क्रीन पर कुछ भाषाएं दिखाई जाएंगी. जिस भाषा को आप आसानी से समझ सकते हैं उसका चयन कर लें. उसके बाद आपको स्क्रीन पर तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा. जिसमें एंटर पिन, फॉरगेट पिन और एग्जिट शामिल हैं. इसके बाद आप एंटर पिन को सेलेक्ट कर लें.

अगले स्क्रीन में आपको अपना एटीएम पिन डालने के लिए बोला जाएगा. ध्यान रखें, आप अबतक जो पिन डालते आ रहे हैं, वही यहां डालें. पिन डालने के बाद हमें एक नया स्क्रीन दिखेगा, जहां कई तरह के ऑप्शन होंगे. ऐसे में हमें ‘पिन चेंज’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अगले स्क्रीन में आपको अपने पसंद का नया पिन देने के लिए बोला जाएगा. इसके बाद आप चार अंकों वाला नया पिन एंटर कर देंगे. उसके बाद आपको दोबारा से नया पिन डालने के लिए बोला जाएगा. आप दोबारा से वही पिन एंटर कर दें. उसके बाद आपको स्क्रीन पर दिखेगा कि आपका पिन चेंज हो चुका है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password