रिलायंस इंडस्ट्रीज : आज आएंगे दूसरी तिमाही के नतीजे, रिटेल और जियो के मुनाफे पर रहेगी नजर

नई दिल्ली (एजेंसी). रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के सितंबर तिमाही के नतीजे शुक्रवार को आने वाले हैं. कोविड-19 को देखते हुए इसके नतीजों को लेकर निवेशकों और इंडस्ट्री में काफी उत्सुकता है. हालांकि विश्लेषकों का मानना है कि रिलायंस ने काफी रिकवरी की है लेकिन कोविड-19 से लगे झटकों से अपने मुनाफे को यह किस हद तक बचा पाई, यह देखना बाकी है.

यह भी पढ़ें :

आधार कार्ड के साथ कौनसा मोबाइल नंबर है लिंक, ऐसे लगाएं पता

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के लिए विश्लेषकों की नजर इस बात पर भी होगी कि कंपनी फ्यूचर सौदे को लेकर क्या रुख अपनाती है. इस सौदे पर अमेजन और फ्यूचर में कानूनी विवाद शुरू हो गया है. इस विवाद की वजह से फ्यूचर को खरीदने की रिलायंस की प्रक्रिया रुकी हुई है. पहली तिमाही में रिलायंस के कंसोलोडिटेड नेट प्रॉफिट में 7 फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ था. कंपनी ने 10,104 करोड़ का मुनाफा हासिल किया था. पिछले वित्त वर्ष ( 2019-20) की इस अवधि में कंपनी का मुनाफा 9,459 करोड़ रुपये का था.

यह भी पढ़ें :

जानिए फ्रांस में कल कहां-कहां हमले हुए ? भारत समेत दुनिया का क्या रिएक्शन है?

इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कोटक इक्विटीज के हवाले से कहा गया है कि दूसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के नेट फ्रॉफिट में 26.5 फीसदी की गिरावट आ सकती है. बिक्री में 35.1 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया है. ब्रोकरेज कंपनी का कहना है कि इसके पेट्रोकेमिकल कारोबार का वॉल्यूम बढ़ सकता है. इससे मार्जिन में कमी की भरपाई हो सकती है. हालांकि कच्चे तेल के उत्पादन में कमी और रुपये की कमजोरी से मुनाफा गिर सकता है. कोटक इक्विरस कैपिटल ने रिलायंस के मुनाफे में 14.9 फीसदी की अनुमान लगाया है. उसका कहना है कि पिछले साल की दूसरी तिमाही की तुलना में इस साल की दूसरी तिमाही में बिक्री में 34.1 फीसदी की गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें :

सरकार ने दिए संकेत, टूरिज्म, होटल और रियल एस्टेट को तीसरे राहत पैकेज में सबसे ज्यादा मिलेगा फायदा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के कोर बिजनेस को कोरोना संक्रमण की वजह से लगे झटके को इसका रिटेल बिजनेस कुछ हद तक राहत दे सकता है. गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक दूसरी तिमाही में रिलायंस के रिटेल बिजनेस की कमाई 34 फीसदी बढ़ सकती है. पिछले वित्त वर्ष की इस अवधि में यह 36 फीसदी थी. पिछले दिनों जियो मार्ट ऐप और एजियो ऐप के डाउनलोड की संख्या काफी बढ़ी है. इससे रिटेल बिजनेस की बेहतर स्थिति का पता चलता है.

यह भी पढ़ें :

बैंक खाता : एक से ज्यादा हैं तो ये हो सकती हैं परेशानियां, बरतें ये सावधानी और बेफिक्र रहें

विश्लेषकों की सबसे ज्यादा नजर रिलायंस जियो (Reliance Jio) पर है. Bofa ने पिछली तिमाही की तुलना में इसके रेवेन्यू में 5 फीसदी के इजाफे का अनुमान लगाया है. वहीं गोल्डमैन सैक्स ने भी जियो (Jio) के रेवेन्यू में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है. जियो के 41 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव : राहुल गांधी की वर्चुअल उपस्थिति में मुख्यमंत्री निवास में होगा आयोजन

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password