कोरोना काल में बढ़ी जनधन खातों की संख्या, अपराध रोकने और सामाजिक संतुलन बनाने में भी मिली मदद

नई दिल्ली(एजेंसी): कोरोना काल में चालू वित्त वर्ष के दौरान पीएम जन धन योजना खातों में भारी वृद्धि दर्ज की गयी है. SBI Ecowrap की रिपोर्ट के मुताबिक PMJDY खातों की अभी कुल संख्या 1.31 लाख करोड़ है. इन खातों में कुल 1.31 लाख करोड़ की राशि जमा है. रिपोर्ट के मुताबिक एक अप्रैल से अभी तक कुल तीन करोड़ के आस पास जन धन खाते खोले गए, जिसमें 11,060 करोड़ रुपये जमा हुए.

रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के बाद नए जनधन खातों के खुलने में गिरावट दर्ज की गयी थी, अप्रैल तक यह दर सबसे कम हो गई थी. जून और जुलाई के महीने में इसमें बढ़ोतरी देखी गई और सितंबर में यब बढ़कर कोरोना से पहले के स्तर पर पहुंच गया. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रवासी मजदूर एक बार फिर अपने काम की ओर लौट रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दिवाली तर इसमें और तेजी देखी जा सकती है.

एसबीआई ने जनधन खातों को अपराध से जोड़ कर भी अध्ययन किया, इसमें सामने आया कि जनधन खातों के कारण अपराध में भी कमी आयी है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र एवं हरियाणा जैसे राज्यों में जनधन खाते के कारण अपराध के ग्राफ में गिरावट देखी गयी. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल को भी जनधन खातों के कारण लाभ मिला.

एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में जनधन खातों में जमा रकम का औसत 3400 रुपये थी. इसमें सितंबर में गिरावट दर्ज की गई और यह घटकर 3168 रुपये हो गई. लेकिन अक्टूबर में इसमें एक बार फिर मामूली बढ़त देखी गई. अक्टूबर में जनधन खातों में जमा औसत रकम 3185 हो गई.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password