सिंगल प्रीमियम में पाएं जीवन भर पैसा , एलआईसी ने लॉन्च की न्यू जीवन शांति पॉलिसी

नई दिल्ली(एजेंसी):  एलआईसी ने ‘न्यू जीवनशांति प्लान’ के तहत एक नई डेफर्ड एन्यूटी प्लान लॉन्च किया है. यह नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और इंडिविजुअल सिंगल प्रीमियम प्लान है. प्लान के तहत आपको बाद में जिस दर से पैसा मिलेगा, उसकी गारंटी शुरू में दे दी गई है. एक निश्चित वक्त के बाद आपको यह पैसा जीवन भर निश्चित अंतराल पर मिलता रहेगा.  इस प्लान की बिक्री शुरू हो चुकी है और इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीदा जा सकता है. इसमें दो विकल्प हैं. कोई व्यक्ति खुद अपने लिए एन्युटी प्लान ले सकता है. दूसरे वह अपने निकट संबंधियों के साथ मिलकर ज्वाइंट प्लान ले सकता है.

सिंगल प्लान के तहत, पॉलिसी होल्डर जब तक जीवित रहेगा तब तक डेफरमेंट पीरियड के तहत उसे मासिक, छमाही और सालाना एन्युटी मिलती रहेगी. अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के तहत पैसा मिलेगा. ज्वाइंट लाइफ के लिए खरीदे गए डेफर्ड एन्युटी प्लान के तहत दोनों व्यक्ति को डेफरमेंट पीरियड के बाद निश्चित अंतराल पर ( जो अंतराल पॉलिसी होल्डर ने चुना है) पर जीवन भर पैसा मिलता रहेगा. हालांकि दोनों की मृत्यु के बाद उनके नॉमिनी को यह पैसा मिलेगा.

ज्वाइंट लाइफ प्लान 1.5 लाख रुपये के न्यूनतम भुगतान से खरीदा जा सकता है. इसके तहत सालाना 12 हजार रुपये एन्युटी मिलेगी. इसे मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर लिया जा सकता है. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए अधिकतम सीमा नहीं तय की गई है. 5 लाख रुपये से अधिक का प्लान लेने पर एन्युटी रेट अधिक है. अपने ऊपर निर्भर दिव्यांग के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये में यह पॉलिसी खरीदी जा सकती है. पॉलिसी पर एलआइसी से लोन भी लिया जा सकता है. यह योजना 30 से लेकर 79 वर्ष के लोगों के लिए उपलब्ध है.

मिनिमम डेफरमेंट पीरियड 1 साल और अधिकतम 12 साल है. मैक्सिमम वेस्टिंग एज 80 वर्ष रखी गई है. वेस्टिंग एज का अर्थ यह है कि आपको किस उम्र से एन्युटी मिलनी शुरू हो जाएगी. एन्युटी का मतलब है कि डेफरमेंट पीरियड के बाद आपको नियमित अंतराल पर कितना पैसा मिलेगा. डेफरमेंट पीरियड का अर्थ यह है कि पॉलिसी खरीदने के कितने समय बाद एन्युटी मिलनी शुरू होगी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password